बिलासपुर। अब हेलमेट के बिना दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर पुलिस चालान नहीं करेगी। इसकी बजाय चालक से रुपये लेकर हेलमेट दिलाया जाएगा। हेलमेट खुद पुलिस उपलब्ध कराएगी। 600 से 900 रुपये में चार क्वालिटी के हेलमेट खरीदने का विकल्प दिया जााएग। इसके लिए सोमवार से अभियान शुरू होगा।

हेलमेट के प्रति लगातार जागरूकता अभियान चलाने और चालानी कार्रवाई का भी लोगों पर असर नहीं हो रहा है। आज भी ज्यादातर दोपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं पहनकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। इसमें सुधार के लिए पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने नई युक्ति निकाली है।

उन्होंने यातायात पुलिस को निर्देश दिया है कि सोमवार से चालानी कार्रवाई नहीं की जाए। अब यदि कोई हेलमेट के बिना दोपहिया वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो चालान के बजाय तत्काल हेलमेट खरीदकर दिया जाएगा।

इसके लिए पुलिस ने 600, 700, 850 और 950 रुपये के हेलमेट का विकल्प रखा है। चालक को इनमें से कोई हेलमेट खरीदना पड़ेगा। पुलिस को उम्मीद है कि इस व्यवस्था के कुछ ही दिनों में सभी के पास हेलमेट हो जाएगा। ऐसे में हेलमेट इस्तेमाल नहीं करने का कोई बहाना नहीं बचेगा।

ब्रांडेड और मतबूत हेलमेट मिलेगा

अधिकारियों के अनुसार चारों हेलमेट ब्रांडेड, मतबूत और टिकाऊ हैं। टेस्ट के बाद इन्हें खरीदा गया है। कोई दुर्घटना होने पर यह सिर को सुरक्षित रखेंगे। यह अभियान लंबे समय तक चलाने की तैयारी है।

प्रमुख पाइंट में तैनात रहेगी पुलिस

सोमवार की सुबह इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए यातायात पुलिस शहर के सभी प्रमुख पाइंट जैसे व्यापार विहार चौक, लिंक रोड, जरहाभाठा, महामाया चौक, मंगला चौक आदि में तैनात रहेगी। उम्मीद है कि एक सप्ताह के अंदर हेलमेट पहनने वाले वाहन चालकों को संख्या बढ़ जाएगी।

- हेलमेट को बढ़ावा देने के लिए नई युक्ति निकाली गई है। अब चालान के बजाय वाहन चालक को हेलमेट खरीद कर दिया जाएगा। इससे स्थिति में काफी सुधार आने की उम्मीद है। - अभिषेक मीणा, एसपी