बिलासपुर। जोनल स्टेशन में सोमवार को चार ट्रेनें बिना पानी भराए रवाना हुई। मुंबई- हावड़ा दूरंतो और दुर्ग- राजेंद्रनगर साउथ बिहार एक्सप्रेस के यात्री पानी नहीं होने से परेशान थे लेकिन ट्रेन के बिलासपुर पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। उन्हें मालूम है कि यहां पानी भरा जाता है।

लेकिन यहां भी पानी नहीं भराया तो यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके चलते ट्रेन खड़ी हो गई। पता चला कि यहां हावड़ा इंड की तरफ पंप बिगड़ा है। इसके चलते पानी सप्लाई बंद है। काफी समझाइश के बाद यात्रियों का गुस्सा शांत हुआ।

जोनल स्टेशन में ट्रेनों में पानी भरने के लिए हाईड्रेन पाइप है। इसमें हावड़ा इंड व नागपुर इंड की तरफ से पानी भरा जाता है। तभी प्रेशर रहता है और पानी ट्रेनें के कोच तक चढ़ता है। एक दिशा की भी यदि पानी कम हुआ तो प्रेशर नहीं रहता और पानी भरने में परेशानी होती है।

सोमवार की सुबह पांच बजे इसी तरह की परेशानी सामने आई। हावड़ा इंड की तरफ जिस पंप से पानी सप्लाई होती है उसमें कुछ खराबी थी। लिहाजा पानी नहीं पहुंचा। प्रेशर कम होने की वजह ट्रेनों में पानी भरने के लिए परेशानी होने लगी। इसी वजह से दूरंतो, साउथ बिहार एक्सप्रेस, हावड़ा- पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस और ज्ञानेश्वरी सुपरडीलक्स में पानी नहीं भरा जा सका।

आजाद हिंद व सुपरडीलक्स के यात्रियों को समस्या बताकर रायपुर में पानी भरने की सूचना देने की बात कहते मना लिया गया। लेकिन दूरंतो व साउथ बिहार के यात्रियों तक जानकारी नहीं पहुंची।

उन्हें तो यही लगा कि जानबुझकर यहां पानी नहीं भरा गया। लिहाजा दोनों ही ट्रेन के यात्री हंगामा करते हुए पानी भरने की बात पर अड़ गए। दूरंतो के यात्रियों का कहना था कि यह समस्या पहले से थी।

उन्हें मालूम है कि बिलासपुर में पानी भराता है। इसलिए यहां तक ट्रेन पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। यहां भी पानी नहीं भराया तो उनकी नाराजगी बढ़ गई।

यात्रियों का कहना था कि गर्मी में पानी की व्यवस्था यदि रेलवे नहीं कर पा रही है तो इससे बड़ी अव्यवस्था और कुछ नहीं हो सकती है।

हालांकि उन्हें यहां की तकनीकी समस्याओं से अवगत कराया गया। लेकिन वे मानने को तैयार नहीं थे। करीब 15 से 20 मिनट की मशक्कत के बाद इस आश्वासन पर राजी हुए कि आगे के स्टेशनों में पानी भरा जाएगा।

लगातार आ रही दिक्कत

जोनल स्टेशन में पानी को लेकर लगातार दिक्कत आ रही है। पिछले दिनों नागपुर इंड की तरफ एक साथ तीन पंप बिगड़ गए थे। इसके चलते प्लेटफार्म एक पर हाईड्रेन पाइप में पानी नहीं आ रहा था। अब हावड़ा इंड में परेशानी आ रही है। लगातार आ रही दिक्कत को देखते हुए माना जा रहा है कि रेलवे की मेंटेनेंस व्यवस्था गड़बड़ा गई है।