Naidunia
    Monday, December 18, 2017
    PreviousNext

    कौशल विकास में छत्तीसगढ़ राज्य देश में सबसे आगे

    Published: Fri, 08 Dec 2017 04:08 PM (IST) | Updated: Fri, 08 Dec 2017 04:11 PM (IST)
    By: Editorial Team
    chhattisgarh skill development 08 12 2017

    रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि कौशल उन्न्यन योजनाओं की बदौलत राईजिंग छत्तीसगढ़ अब विकास की तेज दौड़ लगाने वाले रनिंग छत्तीसगढ़ में तब्दील हो गया है। कौशल विकास का अधिकार देने वाला छत्तीसगढ़ देश का प्रथम राज्य था और वर्तमान में हम इसमें देश में सबसे आगे है।

    नई दिल्ली में गुस्र्वार को आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य में युवाओं को रोजगार से जोड़ने का हमारा मूलमंत्र है राइट टू स्किल और राइट स्किल। उन्होंने कहा कि हमने स्थानीय और राष्ट्रीय रोजगार आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया।

    इससे प्रशिक्षण के बाद उन्हें रोजगार प्राप्त करने में आसानी होती है। हमने छत्तीसगढ़ में युवाओं को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बस्तर नेट और स्काई जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रारंभ की है।

    इसके तहत हम 45 लाख युवाओं को स्मार्ट फोन प्रदान कर रहे है और इस स्मार्ट फोन को जीपीएस युक्त ऐसे एप्लीकेशन से जोड़ रहे है, जिससे लोग आसानी से अपने आसपास उपलब्ध प्रशिक्षित युवाओं को ढूंढकर उनसे कार्य ले सकते है।

    उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो देश के मध्य में स्थित है और सड़क, रेल, एयर के साथ साथ अब इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम में अव्वल है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें