रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

लोक सभा चुनाव की 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए अधिकारियों का प्रशिक्षण व्यावहारिक रूप से संपन्न हो, इसके लिए शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया। सर्किट हाउस के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए हॉल में ही एक आदर्श मतगणना केंद्र की स्थापना की गई। यहां प्रत्येक छोटे-बड़े विषय और तकनीकी पहलुओं का विशेष ध्यान रखा गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ प्रशिक्षण स्थल पर मतगणना कर्मी की भूमिका में प्रक्रिया की बारीकियों को गंभीरता से जाना और समझा। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आब्जर्वर का पद संभाला। वहीं 11 लोकसभा क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना कार्मिक की भूमिका निभाई। कापी और पेन थामे, हर बिंदु को नोट भी कर रहे थे।

---व्यावहारिक अनुभव भी किए साझा

प्रशिक्षण के दौरान व्यावहारिक अनुभव कराने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों के साथ मिलकर आदर्श मतगणना हॉल का अवलोकन किया। सभी ने मतगणना हॉल में बैठकर मतगणना गतिविधियों को व्यावहारिक रूप से समझने का प्रयास किया।

--ये अधिकारी रहे मौजूद

डेमो मतगणना के दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर बिश्नोई, डॉ. केआर सिंह और कलेक्टर डॉक्टर बसवराजू एस सहित सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे।

---वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन से मिलेगी मतगणना की जानकारी

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया द्वारा कवरेज के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। रिटर्निंग अधिकारियों के मतगणना प्रशिक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन के जरिए मतगणना की पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।