रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

स्वामी विवेकानंद विमानतल में शुक्रवार से डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत हुई। एयरपोर्ट के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि इससे पासपोर्ट आवेदन, पैनकार्ड आवेदन, श्रमिक पंजीकरण, सरकार कल्याण योजनाओं के आवेदन, खाद्य लाइसेंस, ऑनलाइन बिजली भुगतान, ऑनलाइन पेंशन व बीमा सहित 250 प्रकार की नागरिक सेवाएं विमानतल में मिलेंगी। रायपुर विमानतल में यह पहली बार होगा कि यात्री यहां शासकीय दस्तावेजों के प्रिंट प्राप्त कर सकेंगे। ये सेवाएं सुबह छह बजे से लेकर शाम छह बजे तक मिलेंगी। इस अवसर पर सीएसी के सीईओ डॉ. दिनेश त्यागी भी उपस्थित थे।

एयरपोर्ट लाउंज से सामान विमान तक पहुंचाने की सुविधा भी होगी शुरू-

कॉमन सर्विस सेंटर को शुरू करने का उद्देश्य है कि लोगों को इसका अधिक से अधिक फायदा मिले। सेंटर का मुख्य प्रवेश द्वार बाहर है। सहाय ने बताया कि एयरपोर्ट के अंदर जाने के लिए टिकट खरीदना भी जरूरी नहीं होगा। यात्रियों का सामान एयरपोर्ट लाउंज से विमान तक पहुंचाने और उन्हें उनकी सीट पर बोर्डिंग पास देने की सुविधा भी जल्द शुरू होगी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा के लिए निजी कंपनी को अधिकृत किया गया है। यात्रियों को इसके लिए 200 से 250 रुपये देने होंगे।

20 जुलाई से कोलकाता की दो नई फ्लाइट-

राजधानी के हवाई यात्रियों को जुलाई से कोलकाता के लिए नई सौगात मिलने वाली है। 20 जुलाई से इंडिगो एयरलाइंस ने इस सेक्टर में सुबह और शाम दो नई फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की है। इसके बाद कोलकाता से शिलांग के लिए यात्रियों को सीधी फ्लाइट मिल जाएगी। यानी रायपुर डायरेक्ट शिलांग से जुड़ जाएगा। दोपहर को रायपुर से कोलकाता जाने वाली फ्लाइट से शिलांग को कनेक्शन मिलेगा।