बिलासपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस देश में अगर मजबूती के साथ खड़ी है और देश विरोधी ताकतों से खुलकर लड़ाई लड़ रही है तो यह सब आप लोगों के कारण ही संभव है। कार्यकर्ताओं से रूबरू होते हुए कहा कि आप लोग प्रतिदिन भाजपा व आरएसएस के दमन के शिकार हो रहे हैं।लाठी खा रहे हैं,पार्टी के लिए खून पसीना बहा रहे हैं। यह सब देखकर आप लोगों के प्रति मेरे मन में सम्मान और भी बढ़ जाता है।

राहुल ने कहा आप लोग समझ नहीं सकते कि कार्यकर्ता मेरे लिए कितने अहम और महत्वपूर्ण हैं। आप लोगों के दम पर ही कुछ महीने बाद छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा और वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद देश और प्रदेश में परिवर्तन लाएंगे। मैं आप लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि देश सहित प्रदेश में आपकी अपनी सरकार बनेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बहतराई स्टेडियम में संभागीय बूथ स्तरीय सम्मेलन में 24 विधानसभा क्षेत्र से आए बूथ,सेक्टर व जोन के पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे । राहुल निर्धारित समय पर स्टेडियम पहुंचे। ठीक 11 बजकर 5 मिनट पर काले रंग के बुलेट प्रूफ वाहन में बैठकर स्टेडियम के भीतर प्रवेश किया। वाहन से उतरकर वे सीधे स्टेडियम में बैठे लोगों का घूम-घूमकर अभिवादन स्वीकार किया। कार्यकर्ताओं में जोश भरने के बाद स्टेडियम के बीचो-बीच बने खुले मंच पर पहुंचे ।

उनके साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया,प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल,नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव,पूर्व केंद्रीय मंत्री व प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत व पीसीसी के महामंत्री अटल श्रीवास्तव मंच पर मौजूद थे। बिना किसी औपचारिकता के उन्होंने कार्यकर्ताओं से चर्चा शुरू की । जैसे ही उन्होंने नमस्कार कहा। कार्यकर्ताओं का उत्साह दोगुना हो गया । पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे से गूंज उठा ।

उन्होंने अपनी बात शुरू की। कार्यकर्ताओं से मुखातिब होते हुए कहा कि पूरे देश में माहौल बिगड़ा हुआ है। आदिवासी,दलित,किसान व महिलाओं के साथ ही युवाओं पर अत्याचार हो रहा है। विरोध करने वालों को दबाया और धमकाया जा रहा है। देश के साथ ही प्रदेश में जहां-जहां बीजेपी की सरकार है वहां लोगों को बांटने का काम किया जाता है और आपस में लड़ाया जा रहा है। यूपी में बीजेपी के विधायक द्वारा बलात्कार करने के मामले में कहा कि बीजेपी सरकार में आरोपियों को संरक्षण दी जाती है । राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार आएगी तो महिलाओं और कमजोर वर्ग के ऊपर हम शोषण नहीं होने देंगे और जो कानून तोड़ेगा वो सलाखों के पीछे होगा ।

राहुल ने कहा मोदी सरकार में अमीरों का ही सिर्फ बोलबाला है और गरीबों के साथ अन्याय हो रहा है । हमारी सरकार आएगी तो हम जल,जंगल और जमीन के संरक्षण से संबंधित जितनी भी कानून है उस पर कड़ाई से अमल करेंगे जो फिलहाल बीजेपी नहीं कर पा रही है । प्रधानमंत्री उत्तरप्रदेश विधायक रेप कांड और रोहित वेमुला आत्महत्या के मौन रहे।लोगो में अपराध करने का हौसला बढ़ा। दलित समाज प्रताड़ित हो रहा है । देश में जो भी योजनाएं लागू की जा रही है वह कुछ चुनिंदा लोगाों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से की जा रही है। आज देश के 25 पूंजीपतियों को आदिवासी और किसानों की जमीन कौड़ी के मोल दिया जा रहा है। केंद्र और भाजपा शासित राज्य में किसान युवा आदिवासी डरे हुए हंै।

विधानसभा व लोकसभा में युवा व महिलाओं को मिलेगा मौका

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं के मन की बात कहते हुए दोटूक कहा कि हमने प्रदेश कांग्रेस कमेटी से कह दिया है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं व महिलाओं को पार्टी से जोड़ें। छत्तीसगढ़ में कुछ महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव व वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में निष्ठावान व स्वच्छ छवि के युवाओं व महिलाओं को टिकट दिया जाएगा ।

यूथ से कहा-चुनौती आपके सामने है,बिना काम पार्टी में जगह पाना मुश्किल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने युवाओं से सीधी बात की व कहा कि राजनीति से लेकर सभी क्षेत्रों में आज कड़ी प्रतिस्पर्धा है। सभी क्षेत्रों में युवाओं की जरूरत है। अच्छे,उर्जावान और काम के प्रति ईमानदारी बरतने वालों की हमेशा से सम्मान होते आया है। यह आप लोगों को अच्छी तरह समझनी होगी । बिना काम किसी भी क्षेत्र में जगह नहीं मिलती । राजनीति भी वैसी ही है। आपको काम करना होगा। जनता के बीच जाना होगा। पार्टी के विचारधारा से लोगों को जोड़ना होगा। पार्टी के प्रति प्रतिबद्ध वोटरों का समूह तैयार करना होगा। जब आप अपना काम ईमानदारी के साथ करेंगे तो पार्टी भी आपके काम का सम्मान करेगी । आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से नवाजा जाएगा।

अगर मैं खड़ा हूूं तो आपकी ताकत की वजह से,कार्यकर्ता पार्टी के लिए सब-कुछ

कार्यकर्ताओं से सीधी बात करते-करते राहुल गांधी अपने मन की बात कहने लगे थे । वे भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मुझे अच्छी तरह पता है छत्तीसगढ़ में हम बीते 15 वर्षों से सत्ता से बाहर हैं। इसके बाद भी न आपकी निष्ठा डिगी और न ही कोई डिगा पाया ।

अव्यवस्था पर जताई नाराजगी

स्टेडियम में विधानसभावार कार्यकर्ताओं को बैठाया गया था। गैलेरी में जगह-जगह स्पीकर लगाया गया था। साउंड सिस्टम घटिया होने के कारण आवाज सुनाई ही नहीं दे रही थी। न राहुल की आवाज कार्यकर्ताओं को और कार्यकर्ताओं की आवाज राहुल तक सही नहीं पहुंच पा रही थी। इसके चलते उन्होंने नाराजगी भी जाहिर की । राहुल की नाराजगी के बीच पीएल पुनिया ने बात संभाली । आखिर तक साउंड सिस्टम खराब ही रहा ।