0 डीएवी छात्रों के साथ अधिकारियों ने दिया स्वच्छता का संदेश

बिश्रामपुर । नईदुनिया न्यूज

स्वच्छता पखवाड़े के दौरान डीएवी पब्लिक स्कूल प्रबंधन द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरूकता साइकिल रैली को क्षेत्रीय महाप्रबंधक घनश्याम सिंह हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री सिंह सहित नगर पंचायत के स्वच्छता एंबेसडर एवं प्राचार्य आरजेके रेड्डी ने भी रैली में साइकिल चलाकर आम जनमानस को स्वच्छता संदेश दिया।

एसईसीएल द्वारा संचालित डीएवी पब्लिक स्कूल में प्रधानमंत्री के स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बीते शनिवार से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान रविवार को विद्यालय प्रबंधन द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरूकता साइकिल रैली को एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक घनश्याम सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की अगुवाई विद्यालय के प्राचार्य आरजेके रेड्डी ने की। स्वच्छता का संदेश देने महाप्रबंधक श्री सिंह ने भी रैली में करीब एक किलोमीटर की दूरी तक स्वयं साइकिल चलाकर स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान महाप्रबंधक श्री सिंह ने स्वच्छता की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए छात्र-छात्राओं की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी स्वच्छता के प्रति सजग है। उन्होंने छात्र छात्राओं से अपील की कि वे अपने परिजनों के साथ साथ मोहल्ले वासियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरुक करने में अहम भूमिका का निर्वहन करें, ताकि प्रधानमंत्री श्री मोदी के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के सपने को साकार किया जा सके।

स्वच्छता एंबेसडर एवं डीएवी विद्यालय के प्राचार्य आरजेके रेड्डी ने कहा कि चलाए जा रहे अभियान का उद्देश्य बिश्रामपुर को स्वच्छ बिश्रामपुर एवं स्वस्थ बिश्रामपुर बनाने का है। इसके तहत ही विद्यालय में शनिवार को स्वच्छता कार्यशाला आयोजित कर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में भारत स्काउट-गाइड एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों सहित छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की महत्ता बताते हुए उन्हें बिश्रामपुर को स्वच्छ बिश्रामपुर स्वस्थ बिश्रामपुर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने प्रेरित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को हाथ एवं मुंह की सफाई करने की तरीके भी बताए गए। कार्यशाला के पश्चात टीचरों सहित छात्र-छात्राओं ने श्रमदान कर विद्यालय परिसर की साफ सफाई की। पखवाड़े भर स्वच्छता जागरूकता संबंधी विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

नगर के मुख्यमार्गों से गुजरी रैली

डीएवी विद्यालय से प्रारंभ स्वच्छता जागरूकता साइकिल रैली में छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता संदेश लिखी तख्तियों को साइकिल में लगाकर रखा था। प्राचार्य श्री रेड्डी की अगुवाई में साइकिल रैली स्वच्छता नारों के उद्घोष के साथ अंबेडकर चौक, महाप्रबंधक कार्यालय, मेन मार्केट से ग्राम सतपता होते हुए कलोनी भ्रमण कर वापस विद्यालय पहुंचकर समाप्त हुई। साइकिल रैली एवं कार्यशाला को सफल बनाने में प्राचार्य श्री रेड्डी सहित एलके दास, प्रदीप वैद्य, सागर झा, अगस्त मुनि चौबे, राजीव वर्मा, नासिर खान, फ़िरदौस खान आदि सक्रिय रहे।