दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में गुरुवार तड़के हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में पांच लाख का इनामी नक्सली कमांडर वर्गीस भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या करने वाली टीम में शामिल था।

विधायक भीमा मंडावी का वाहन नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट कर उस समय उड़ा दिया था जब वह प्रथम चरण का चुनाव प्रचार थमने से पहले दंतेवाड़ा क्षेत्र से प्रचार कर लौट रहे थे। श्यामगिरी में हुए इस नक्सली धमाके में विधायक के साथ चार जवान भी शहीद हो गए थे।

डीजी नक्सल गिरधारी नायक ने बताया कि दंतेवाड़ा के धनीकरका क्षेत्र में सर्चिंग पर निकली डिस्ट्रिक रिजर्व गार्ड की टीम का धनीकरका जंगल में नक्सलियों से सामना हो गया। दोनों ओर से हुई फायरिंग में दो नक्सली मारे गए।

फायरिंग थमने पर मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त कराई गई। ढेर किए गए नक्सलियों में पांच लाख का इनामी वर्गीस मलांगिर एरिया कमेटी का कमांडर था, जो विधायक पर हमला करने वाली नक्सली टीम में प्रमुख भूमिका निभाया था।

दूसरे नक्सली की शिनाख्त जोगा के रूप में की गई जिस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। वर्गीस बम इम्प्लांट करने में एक्सपर्ट था। फायरिंग में एक ग्रामीण भी घायल हुआ है, जिसका इलाज जारी है। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है। अतिरिक्त सुरक्षाबलों को मौके के लिए रवाना किया गया है। ताकि पूरे इलाके में सघन सर्च अभियान चलाया जा सके।


कई स्थानों पर मिली आईईडी

मुठभेड़ स्थल और आसपास के इलाकों में सर्च के दौरान आधा दर्जन से अधिक आइईडी बरामद की गई। सुरक्षा बलों ने कुछ को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।

Chhattisgarh: 2 naxals have been killed in an encounter with District Reserve Guard (DRG) in the forest area of Dhanikarka under Kuakonda police station limits. pic.twitter.com/jHuCEZfwDl

— ANI (@ANI) 18 April 2019