रायपुर। सिलसिवेवार ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहा शातिर शनिवार को अचानक पुलिस के हाथों लग गया। मजे की बात यह है कि लोग इसे एक कलाकार के रूप में जानते हैं। राजधानी के खमतराई और मौदहापारा इलाके में पिछले 15 दिनों के भीतर ठगी की 6 अलग-अलग घटनाओं को अंजाम देने वाले छत्तीसगढ़ी गायक हेमलाल चतुर्वेदी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

बिरगांव का रहने वाला यह ठग बड़े ही अलग अंदाज में और कलाकारी के साथ लोगों को ठगी का शिकार बना रहा था। राजधानी के अलावा और कई शहरों में ओएलएक्स के माध्यम से ठगी करने की शिकायत दर्ज हुई है। इन मामलों में भी आरोपी से पूछताछ की जा रही है। अभी मामले में और भी खुलासे होंगे।

नामी कम्पनी के नाम पर अपनाई अनूठी तरकीब

लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए हेमलाल ने ओएलएक्स पर मोबाइल, लैपटाप, बाइक समेत अन्य सामान बेचने के लिए एड देने वाले को सामान खरीदने के बहाने शिकार बनाता। वो उनसे सामान की डिलिंग के नाम पर मिलता और ठगी की घटना को अंजाम देता था।

यू-ट्यूब पर चल रहे हैं गाने

हेमलाल के गानों के कई वीडियो यू-ट्यूब पर मौजूद हैं। वह छत्तीसगढ़ी और हिन्दी गाने गाता है। उसके कुछ वीडियो को कुछ लोगों ने पसंद भी किया है।

ऐसे करता था ठगी

खमतराई थाना इलाके में अर्जुन दौलतानी और एक अन्य युवक ने अपना पुराना मोबाइल बेचने का विज्ञापन दिया था। विज्ञापन को देखने के बाद ठग ने उनसे अपने मोबाइल क्रमांक 8223840107 से संपर्क किया। ठग मोबाइल खरीदने के बहाने गया और पैसे कम होने की बात कह एटीएम की जगह दूसरा कार्ड थमाकर एटीएम से पैसे निकालने भेजकर उनका मोबाइल लेकर चंपत हो गया।

इसी तरह मौदहापारा थाने में गरियाबंद, देवभोग निवासी टीकचंद बघेल ने ओएलएक्स में लैपटॉप बेचने विज्ञापन दिया था। उसी विज्ञापन के आधार पर हेमलाल ने टीकमचंद से संपर्क किया और उससे लैपटॉप खरीदने अंबेडकर अस्पताल कैंटिन बुलाकर लैपटाप लेकर भाग गया था। पुलिस ने सस्ते कीमत पर मोबाइल और लैपटॉप बेचने के फिराक में लगे हेमलाल को ग्राहक बनकर पकड़ा।