0 मतगणना अभिकर्ता नहीं ले जा सकेंगे मतगणना कक्ष में पेन,कैल्कुलेटर तथा मोबाइल

0 अभ्यर्थियों तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

फोटो-23, 24

अंबिकापुर । नईदुनिया न्यूज

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सारांश मित्तर की अध्यक्षता में शनिवार को यहां जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के तीनों विधानसक्षा क्षेत्रों के प्रत्याशियों तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के संबंध में अभ्यर्थियों एवं प्रतिनिधियों को अवगत कराया। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि मतगणना त्रिस्तरीय सुरक्षा में होगी। कोई भी पेन तक अंदर नहीं ले जा सकेंगे।

डॉ.मित्तर ने कहा कि मतगणना 11 दिसंबर को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना हॉल में सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना हेतु त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है। इस सुरक्षा घेरे में ही मतगणना होगी। उन्होंने उपस्थित प्रतिनिधियों से मतगणना में संयमित व्यवहार रखते हुए सहयोग की अपील की। कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजनैतिक कक्ष में मतगणना अभिकर्ता, प्रत्याशी, पुलिसकर्मी तथा मीडिया के प्रतिनिधियों को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना अभिकर्ता पेन, पेसिंल, रबर, कैल्कुलेटर तथा छपा हुआ कागज भी नहीं ले जा सकेंगे, लेकिन सफेद कागज रखने की अनुमति होगी। मतगणना कार्य हेतु उन्हें पेन, पेसिंल, रबर और कैल्कुलेटर निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष में ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की गणना हेतु 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। इसके साथ ही डाक मतपत्रों की गणना हेतु दो-दो टेबल तथा टेबुलेशन के लिए एक टेबल लगाए जाएंगे। प्रत्येक टेबल की नंबरिंग की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि यदि 14 टेबल में से किसी एक ईवीएम में तकनीकी खराबी आती है तो मतगणना बंद नहीं होगी। खराब हुए ईवीएम मशीन के मतों की गणना अंतिम चरण में वीवी पैट के पर्ची से की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधि मतगणना से पूर्व मतगणना कक्ष की तैयारियों हेतु मतगणना स्थल का मुआयना कर सकते हैं, किन्तु स्ट्रांग रूम के गैलरी की ओर नहीं जा सकते।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सारांश मित्तर ने गणना अभिकर्ता में जनप्रतिनिधियों को नियुक्ति नहीं करने, मतगणना स्थल में प्रवेश एवं वाहनों की पार्किंग हेतु अभ्यर्थियों एवं मतगणना अधिकारियों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना की जानकारी लाउडस्पीकर के माध्यम से तत्काल अवगत कराई जाएगी। बैठक में एसपी सदानंद कुमार, जिपं सीईओ नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर द्वय निर्मल तिग्गा एवं चन्द्रकांता ध्रुव, सहायक कलेक्टर आकाश छिकारा सहित अन्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थी उपस्थित थे।