पाटन। विकास खंड पाटन के आदर्श ग्राम पंचायत छाटा में महिला समूह द्वारा बटेर व खरगोश पालन कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत की जा रही है। अब शासन प्रशासन भी इन महिलाओं द्वारा किए गए कार्यों का प्रसार महिलाओं को जागरुक करने कर रही है। सोमवार को रायपुर दूरदर्शन की एक टीम ग्राम छाटा पहुंची।

ग्राम छाटा में पायल स्व सहायता समूह के नाम से महिला समूह पांच साल से बटेर पालन कर स्वरोजगार से जुड़ी हुई है। अब समूह ने अपना व्यापार फैलाते हुए खरगोश पालन भी कर रही हैं। समूह की महिलाओं की लगन, मेहनत व एकजुटता को देखते हुए अन्य महिला समूहों को इसे प्रेरणा मिले इस कारण अब राज्य सरकार द्वारा भी इसका प्रचार प्रसार किया जा रहा है। सोमवार को रायपुर दूरदर्शन की टीम महेश वर्मा के नेतृत्व में छाटा पहुंची। पूरी टीम करीब पांच घंटे तक पायल महिला स्व सहायता की महिलाओं की से बटेर पालन के बारे में चर्चा की। महिलाओं ने बताया कि वे किस तरह से पहले छोटे से जगह में बटेर पालन का काम शुरू किया। इसके बाद निरंतर कार्य चलता रहा।

शासन ने दी सुविधा

पायल महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि निजी स्थान पर बटेर पालन करने से बड़ी परेशानी होती थी। इस कारण शासन से पायल महिला स्व सहायता समूह के लिए भवन की मांग किया गया। कलेक्टर के निर्देश पर छाटा में अब पायल महिला स्वसहायता समूह के लिए भवन बना है। इसी भवन में अब समूह की महिलाएं बटेर व खरगोश पालन कर रही हैं। दुरदर्शन की टीम आई तो उस समय अध्यक्ष येमीन यादव, सचिव संतोषी साहू, सदस्य में किरण साहू, उमा निषाद, फुलमत साहू, उर्मिला निषाद, संतोषी यादव , भगैय्या यादव, अहिल्या यादव, भारती साहू, शुशिला यादव सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव, कलेक्टर ने खूब सराहा

पायल महिला स्व सहायता समूह की महिला सदस्यों की काम व काम के प्रति लगन को देखते हुए बटेर पालन को देखने के लिए तत्कालीन सचिव विवेक ढांढ भी छाटा आकर इन महिला समूह के कार्य की सराहना कर चुके है।

पानी का संकट

समूह की सदस्यों ने बताया कि शासन द्वारा भवन बनाकर दिया गया है इस कारण महिलाओं को अब काम करने में सुविधा हो रही है। सदस्यों ने भवन मे पानी की कोई सुविधा नही है। गर्मी के दिनों मे पानी लेने के लिए परेशानी होती है। इस कारण भवन के पास नलकूप का खनन किया जाना चाहिए। इससे बटेर व खरगोश पालन में सुविधा होगी। इसके लिए महिलाएं कलेक्टर आर शंगीता से भी मुलाकात करने की बात कही।