0 हमनाम का भ्रम होगा दूर

कोरबा। नईदुनिया न्यूज

विधानसभा चुनाव में इस बार बैलेट यूनिट में प्रत्याशियों के नाम और चुनाव चिन्ह के साथ उनके फोटो भी लगाए जाएंगे। प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में यह पहली बार होने जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने से मतदाताओं में होने वाली भ्रांति को दूर करने के लिए यह व्यवस्था की गई है। इससे निरक्षर मतदाता भी अपने पसंद के प्रत्याशी को पहचान कर आसानी से वोट दे सकेंगे। विधानसभा चुनाव में मतदाताओं के लिए यह नया प्रयोग होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी मो. कैसर अब्दुल हक ने बताया कि एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कई बार एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की स्थिति में मतदाताओं में भ्रम की स्थिति बन जाती थी। इस स्थिति से निपटने के लिए आयोग ने यह निर्णय लिया है। इसके तहत ईवीएम की बैलेट यूनिट में लगने वाले मतपत्र पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी की दो गुणा 2.5 सेमी आकार की फोटो भी लगेगी। इस तरह अब मतपत्र में सबसे पहले प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिन्ह दर्शाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नोटा में फोटो की जगह खाली स्थान रखा जाएगा तथा नोटा का चिन्ह भी अंकित होगा। जिले की चार विधानसभा क्षेत्र हेतु कुल 45 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। विधानसभा रामपुर से सात कोरबा से 20 कटघोरा से 10 एवं विधानसभा पाली-तानाखार से आठ अभ्यर्थी हैं।

कम पढ़े-लिखे को भी होगी आसानी

हर बार वोट डालने जाने वाले कम पढ़े लिखे या निरक्षर लोगों को ईवीएम में वोट डालने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन इस बार ये परेशानी नहीं होगी। पहली बार हर ईवीएम में प्रत्याशी की तस्वीर भी बैलेट यूनिट पर दिखेगी। जिले में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

पहले ही जमा करा लिए गए पᆬोटो

नामांकन जमा करने के दौरान ही अभ्यर्थी से दो गुणा 2.5 सेमी का नवीनत फोटो जमा कराया गया है। यह फोटो नोटिफिकेशन के तीन माह के अंदर का मंगाने के साथ ही तय प्रारूप में यह प्रमाणित कराया गया है कि फोटो तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं है।

कोरबा में लगेंगे 536 बैलेट यूनिट

कोरबा विधानसभा में कुल 20 प्रत्याशी मैदान में है। ऐसे में मतदान के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्रों में अब दो बैलेट यूनिट लगाई जाएगी। मतदान केंद्रों की संख्या से 10 पᆬीसदी अधिक बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट तथा 15 पᆬीसदी अधिक वीवीपैट मशीन लगाए जाएंगे। विधानसभा रामपुर अंतर्गत कुल 284 मतदान केंद्र हेतु 313 बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट तथा 327 वीवीपैट मशीन, विधानसभा कोरबा अंतर्गत कुल 243 मतदान केंद्र हेतु 536 बैलेट यूनिट, 268 कंट्रोल यूनिट तथा 280 वीवीपैट मशीन, विधानसभा कटघोरा अंतर्गत कुल 249 मतदान केंद्र हेतु 274-274 बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट तथा 287 वीवीपैट मशीन, विधानसभा पाली-तानाखार अंतर्गत कुल 299 मतदान केंद्र हेतु 329-329 बैलेट एवं कंट्रोल यूनिट तथा 344 वीवीपैट मशीन का रेंडमाइजेशन भी कर लिया गया है।