रायपुर। स्मार्ट सिटी बनने की राह पर तेजी से बढ़ रहे रायपुर को हरा-भरा शहर बनाने के लिए प्रयासरत वन विभाग ने इस वर्ष वन महोत्सव के क्रम में पौधरोपण के लिए 15 लाख पौधे मुफ्त वितरित (पौधदान) करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसके लिए विभाग ने हरियाली प्रसार वाहन (मोबाइल नर्सरी सेवा) का शुभारंभ भी किया है जो लोगों को घर-घर पौधा पहुंचाएगी। विभाग ने एक नंबर जारी किया है जिस पर फोन करके पौधरोपण के लिए सिर्फ मांग करनी है।

वनमंडल रायपुर ने वन महोत्सव में इस वर्ष भी व्यापक पैमाने पर पौधरोपण की रणनीति बनाई है। इसमें लाखों पौधे रोपित होने हैं। वन विभाग द्वारा पौधरोपण के लिए जिन स्थानों का चयन किया गया है, उसके अतिरिक्त विभाग 15 लाख पौधे वितरित करेगा। वन विभाग उन सभी लोगों को पौधा उपलब्ध कराएगा जो अपने घर के आस-पास पौधरोपण करना चाहते हैं।

मोबाइल नर्सरी की तर्ज पर शुरू हुई सेवा

शुक्रवार को डीएफओ उत्तम गुप्ता ने इसी क्रम में हरियाली प्रसार सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा मोबाइल नर्सरी की तर्ज पर है जो घर-घर जाकर लोगों को पौधा उपलब्ध कराएगी। आम जन को करना सिर्फ यह है कि विभाग द्वारा जारी किए गए नंबर पर फोन कर पौधे की डिमांड करनी है। विभाग के पास फलदार व छायादार दोनों की प्रजाति के पौधे हैं। विभाग द्वारा इस योजना के तहत तेजी से पौध वितरण का कार्य तेजी से किया जा रा है ताकि लोग पौधरोपण कर सकें।

जारी किया मोबाइल नंबर

वन विभाग ने पौधा घर पहुंच सेवा हरियाली प्रसार वाहन से पौधा प्राप्त करने के लिए 7587011195 मोबाइल नंबर जारी किया है। वन रक्षक अहफाज खान को इसका प्रभारी बनाया गया है। पौधरोपण के लिए पौधा प्राप्त करने के लिए इसी नंबर पर डिमांड करनी है।

हैदराबाद की नर्सरी से भी आएंगे पौधे

वन महोत्सव के दौरान विभाग द्वारा छायादार, फलदार व फूलदार पौधों का रोपण किया जाना है। विभागीय नर्सरी में पौधे तैयार करने के साथ ही साथ विभाग ने कुछ नर्सरियों से पौधा क्रय करने का भी निर्णय लिया है। इस वर्ष एक लाख 35 हजार पौधे बाहर की नर्सरी से क्रय किए जाएंगे।

पौधा उपलब्ध कराने वाली नर्सरियों में एक फर्म हैदराबाद की है जो पौधरोपण के लिए लंबे पौधे (आठ से दस फीट) मुहैया कराएगी। डीएफओ उत्तम गुप्ता की माने तो इन नर्सरियों के पौधों के मूल्य तय किए गए हैं ताकि आवश्यकता पर पौधे लिए जा सकें। कितना पौधा इनसे लिया जाएगा यह तय नहीं है।