रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रदेश के हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य शासन के छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड द्वारा 28 जनवरी 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। चयनित हस्तशिल्पियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय हस्तशिल्प पुरस्कार से चयनित हस्तशिल्पियों को 25 हजार रुपये की राशि का चेक एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। आवेदन में हस्तशिल्प बोर्ड के निर्धारित प्रपत्र की जानकारी प्रस्तुत करना होगा। आवेदक को हस्तशिल्प विकास बोर्ड के जिला कार्यालय के प्रबंध, सहायक प्रबंधक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी या जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, प्रबंधक अथवा मुख्यालय के प्रबंधक की अनुशंसा कराकर आवेदन पत्र के साथ कलाकृतियां जमा करनी होगी।

-----

मतदाता पुनरीक्षण का कार्य 25 तक

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए 25 जनवरी तक समय तय किया है। बूथ लेवल अधिकारी सर्वे के दौरान मतदान केंद्रवार मतदाताओं की पहचान किया जाएगा। मतदाताओं से संबंधित जानकारी पंच, सरपंच, पंचायत सचिव, वार्ड मेम्बर या उस क्षेत्र के प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति में निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्धारित परिशिष्ट में भरेंगे। बूथ लेवल अधिकारी परिशिष्ट में दिए गए प्रत्येक बिंदु की जानकारी अंकित करेंगे तथा अपने क्षेत्राधिकार के प्रत्येक निवास गृह में स्वयं उपस्थित होकर समस्त कार्यवाही करेंगे।

-----

प्रयास आवासीय विद्यालय में चयन परीक्षा 10 फरवरी को

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री बाल भविष्य योजना अन्तर्गत नक्सल प्रभावित जिलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों के उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं वाणिज्य विषय से संबंधित प्रवेश परीक्षाओं में सफल होने के लिए संचालित प्रयास विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। कक्षा 9 वीं में प्रवेश के लिए (125 सीट) दो फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रवेश परीक्षा 10 फरवरी को ली जाएगी।

-----

संभागीय जल उपयोगिता समिति की बैठक आज

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रायपुर संभाग के आयुक्त जीआर चुरेन्द्र की अध्यक्षता में संभाग स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक 15 जनवरी को आयोजित की गई है। बैठक दोपहर 3.30 बजे से सिविल लाइन के सिहावा भवन परिसर स्थित डाटा सेंटर में होगी। बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन, उपलब्ध जल की मात्रा एवं उसका प्रस्तावित उपयोग, जल के अधिकतम उपयोग के लिए उचित फसलों का चुनाव, खाद, बीज एवं कीटनाशक की आवश्यकता एवं उपलब्धता सहित अन्य विषयों पर भी चर्चा की जाएगी।

-----

जोन तीन में निगम ने हटाया बेजा कब्जा

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

राजधानी के जोन तीन के भावना नगर के किनारे नगर निगम ने सोमवार को अवैध कब्जे हटाए। नगर निवेश विभाग को महर्षि वाल्मिकी वार्ड क्रमांक 28 के भावना नगर क्षेत्र में नाले के किनारे अवैध कब्जा होने की शिकायत मिली थी। शिकायत सही मिलने पर जोन 3 कमिश्नर अरुण कुमार साहू के नेतृत्व एवं जोन सहायक अभियंता राकेश अवधिया सहित नगर निवेश विभाग के मजदूरों की सहायता से भावना नगर नाले को अवैध कब्जो से मुक्त करवाया गया। अवैध कब्जाधारियों के बांस-बल्लियों को हटाकर कड़ाई से व्यवस्था सुधारने जब्त करने की कार्यवाही की गई एवं जनशिकायतों का त्वरित निदान किया गया।