जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

इसी साल अक्टूबर अंत नगरनार स्टील प्लांट की कमीशनिंग करने की दिशा में जारी प्रक्रिया के छठे चरण में शनिवार को कोक ओवन की चार्जिंग कार का उद्घाटन किया गया। स्टील प्लांट प्रोजेक्ट के अधिशासी निदेशक प्रशांत दास व अन्य सीनियर अफसरों तथा स्टील प्लांट की तकनीकी सलाहकार कंपनी मेकॉन के वरिष्ठ अफसरों की मौजूदगी में छग शासन के एडीशनल प्रिंसपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फारेस्ट श्रीनिवासराव ने पूजा अर्चना के बाद बटन दबाकर चार्जिंग कार दौड़ाई। चार्जिंग कार की सफलतापूर्वक कमीशनिंग पूरी होने पर अधिकारियों से खुशी जाहिर की है। इस मौके पर श्रीनिवासराव ने कहा कि बस्तर ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के औद्योगिक नक्शे में नगरनार स्टील प्लांट की उपस्थिति गौरवशाली होगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हितैषी एनएमडीसी ने स्टील प्लांट का ेपर्यावरणीय प्रबंधन की दृष्टि से काफी बेहतर रणनीति और योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि यह स्टील प्लांट बस्तर की दशा और दिशा में बदलाव लानें वाले होगा तथा पर्यावरण के उचित प्रबंधन के क्षेत्र में आदर्श उद्योग होगा। अधिशासी निदेशक प्रशांत दास ने बताया कि अभी तक छह से सात चरण में विभिन्न पैकेज के अंतर्गत कई सिस्टम की कमीशनिंग सफलतापूर्वक पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे कंपनी के अफसर-कर्मियों के साथ ही उन कंपनियों का भी पूरा सहयोग है जो यहां काम कर रही हैं।

चार दिन पहले पुसर और इलेक्ट्रिक लोकोमेटिव पटरी पर आए थे

विदित हो कि इसी सप्ताह चार दिन पहले कोक ओवन के पुसर और इलेक्ट्रिक लोकोमेटिव की कमीशनिंग की गई थी। इसके लिए एनएमडीसी के डायरेक्टर टेक्नीकल डॉ एनके नंदा और डायरेक्टर पर्सनल संदीप तुला नगरनार आए थे। चार दिन के भीतर ही चार्जिंग कार की कमीशनिंग कोक ओवन बैटरी की हिटिंग की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

1946 करोड़ में तैयार हुआ है कोक ओवन काम्प्लेक्स

कोक ओवन काम्प्लेक्स स्टील प्लांट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे तैयार करने में लगभग 1946 करोड़ रूपए की लागत आई है। कोक ओवन मे ंचार चार्जिंग कार हैं। एक कार एक बार में करीब 32 टन कोयला लेकर कोक ओवन बैटरी में डालेगी। चार्जिंग कार का उपयोग कोयला को कोक टॉवर से कोक ओवन बैटरी तक लाने में किया जाता है। उल्लेखनीय है कि इसी साल फरवरी में विद्युत सब स्टेशन की चार्जिंग के साथ कमीशनिंग की दिशा में कदम बढ़ाया गया था। पिछले तीन माह में काफी तेजी से प्रक्रिया आगे बढ़ी है।

--