कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के अंतागढ़ विकासखंड में ग्राम पंचायत बड़ेतोपाल के सरपंच और सचिव ने प्रभारी एसडीएम प्रेमलता मंडावी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। दरअसल ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें एसडीएम प्रेमलता एनओसी जारी करने के लिए धमकी दी थी। पंचायत प्रतिनिधियों ने इस मामले की लिखित शिकायत की है।

गौरतलब है कि अंतागढ़ इलाके में भिलाई स्टील प्लांट के सौजन्य से आइटीआइ खोला जाना प्रस्तावित है। इसके लिए प्रशासन को भूमि देनी है। बड़ेतोपाल ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिला प्रशासन ने लामकन्हार में 20 एकड़ भूमि चिन्हांकित की है। इस भूमि को हस्तांतरित करने से पहले ग्राम पंचायत का प्रस्ताव, अनापत्ति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होती है। जिसे जारी करने में बड़ेतोपाल ग्राम पंचायत कथित तौर पर विलंब कर रहा था। पंचायत सचिव ओमप्रकाश बरछीया, सरपंच पेमेश नुरूटी और पंच देवराज दुग्गा को प्रभारी एसडीएम प्रेमलता मंडावी ने विगत दो जून को कथित रूप से धमकाने का आरोप है। शिकायतकर्ताओं के अनुसार एसडीएम ने उन्हें एनओसी जारी करने कहा था और नहीं हो पाने की स्थिति में धारा 40 के अंतर्गत बर्खास्तगी की कार्रवाई के लिए तैयार रहने कही थी। धमकी के बाद सरपंच पेमेश नुरूटी, पंच देवराज दुग्गा और सचिव ओमप्रकाश बरछिया ने घटना की लिखित शिकायत अंतागढ़ थाने में की है।

बाक्स

क्यों टल रहा अनापति व ग्राम सभा का प्रस्ताव

वैसे तो ऊपरी तौर पर किसी भी ग्राम पंचायत में बड़े स्कूल और कॉलेज खुलने पर गांव का विकास होना माना जाता है। मगर पिछले कुछ दिनों से जिले के कई संस्थाओं, लौह अयस्क खदान, जैसी कई संस्थाओं में भूमि हस्तांतरण के बाद न तो स्थानीय बेरोजगारों को काम मिल रहा और न ही शिक्षा के लिए गांव के बालकों को प्राथमिकता दी जा रही। खदानों में भी उसी गांव के ट्रकों को परिवहन करने तक की इजाजत नहीं है। बड़े उद्यम खुलने के बाद भी स्थानीय ग्रामीणों को लाभ नहीं होने से न सिर्फ पंचायत कार्यकारिणी बल्कि गांव के आम लोग भी विरोध करने लगे हैं और गांव वालों का विरोध देखकर ही पंचायत कार्यकारिणी कोई निर्णय नहीं ले पा रही थी।

बाक्स

धमकी नहीं, शिकायत की जानकारी अप्राप्त : एसडीएम प्रेमलता

इस संबंध में एसडीएम प्रेमलता मंडावी ने बताया कि मुझे शिकायत की जानकारी नहीं है और मैंने किसी को डराया धमकाया नहीं है। सामान्य रूप से कहा कि ज्यादा विलंब उचित नहीं एनओसी जारी करना चाहिए। इस बारे में मुझे अभी तक पुलिस से भी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

बाक्स

शिकायत मिली है : थाना प्रभारी

इधर अंतागढ़ थाना प्रभारी नरेश देशमुख ने शिकायत मिलने की पुष्टि करते हुए कहा है कि आवेदन मिला है। वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन के बाद ही आगे की कार्रवाई तय होगी।

--