कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज जीपी सिंह के निर्देशन में संचालित सिटीजन कॉप सेल ने सिटीजन कॉप-मोबाइल एप्लीकेशन पर दर्ज मोबाइल फोन के गुम होने की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए 25 नग मोबाइल फोन रिकवर किया गया। आइजी सिंह ने मोबाइल फोन को उनके मूल मालिकों को आवश्यक दस्तावेज देखकर आठ दिसंबर को अपने कार्यालय में वापस सुपुर्द किया।

गौरतलब है कि यह मोबाइल फोन दीगर राज्य जैसे मध्यप्रदेश के शहडोल, बालाघाट एवं महाराष्ट्र के गोंदिया से रिकवर किए गए हैं तथा कुछ मोबाइल फोन राज्य के रायपुर, बिलासपुर, मुंगेली, धमतरी, महासमुंद, पाटन, बेमेतरा, बालोद, गरियाबंद एवं राजनांदगांव से भी रिकवर किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि दुर्ग संभाग में सिटीजन कॉप- मोबाइल एप्लीकेशन के अपग्रेडेड वर्जन के साथ मार्च 2018 में लांच किया गया था, तब से अभी तक सिटीजन कॉप के माध्यम से कुल 151 नग मोबाइल फोन बरामद कर संबंधित मोबाइल धारको को लौटाया जा चुका है। अब तक रिकवर किए गए सभी मोबाइल फोन की कीमत लगभग 17 लाख रुपये है। गुम व चोरी हुए मोबाइल फोन वापस मिलने के कारण लोगों ने मोबाइल फोन वापस मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए सिटीजन कॉप मोबाइल एप्प व रेंज पुलिस महानिरीक्षक के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की है। मो. फहीम खान अपने भाई मो. वसीम खान का मोबाइल ओप्पो एफ-सात वापस पाकर सिटीजन कॉप के कार्यशैली की सराहना करते हुए अपने फीडबैक में लिखा है 'सिटीजन कॉप एप्प' छत्तीसगढ़ पुलिस की सराहनीय पहल है। यह एप्प हमारी सुरक्षा विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए अत्यंत कारगर है। आवश्यकता पड़ने पर हम इनकी सहायता ले सकते हैं और भविष्य में होने वाले अपराध एवं अपराधियों पर रोक भी लगा सकते हैं। मेरे मोबाइल के गुम हो जाने पर मुझे अत्यंत मानसिक कष्ट हुआ था, जिसे आइजी दुर्ग ने मुझे लौटाया। मै आइजी सिंह और पुलिस प्रशासन का आभारी हूं।

क्या है सिटीजन कॉप

सिंह ने बताया है कि 'सिटीजन कॉप मोबाइल एप्प' पुलिस थाना का एक डिजिटल स्वरूप है, जिसका उपयोग करके आम नागरिक अपनी समस्याएं, सूचनाएं पुलिस से साझा कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है एप्प के माध्यम से उपयोगकर्ता की पहचान गोपनीय रहती है। संज्ञान में आया है कि आम नागरिक अपनी खोई हुई वस्तु जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, पासपोर्ट, बैंक पासबुक व अन्य आवश्यक दस्तावेज के गुम हो जाने पर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाना एवं वरिष्ठ कार्यालयों का चक्कर लगाते हैं, जिससे उनका समय बरबाद होता है। 'सिटीजन कॉप एप' आम नागरिकों को यह सुविधा प्रदान करता है कि किसी भी गुम वस्तु की शिकायत घर बैठे एंड्रायड मोबाइल का उपयोग कर सिटीजन कॉप एप के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं।