बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिला खनिज न्यास ने चुनावी वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गंगा बहाने खजाना खोल दिया है। न्यास ने प्रथम चरण में खनिज उत्खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकास कराने की योजना बनाई है। इसी के तहत घुरू में डेढ़ करोड़ रुपये के विकास कार्य को मंजूरी दी है। इसमें सीसी रोड के अलावा सड़क चौड़ीकरण,नाला व कलवर्ट निर्माण शामिल है।

जिला खनिज न्यास ने संस्थान के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए शहर के अंतर्गत तीन कार्यों के लिए एक करोड़ 79 लाख 60 हजार रुपये प्रशासकीय स्वीकृत जारी की है। इसी कड़ी में घुरू प्राथमिक शाला व गोकुलधाम के बीच कलवर्ट निर्माण के लिए छह लाख छह हजार, आरसीसी नाला निर्माण कार्य के लिए 15 लाख 38 हजार रुपये तथा घुरू प्राथमिक शाला से गोकुलधाम तक सी.सी. सड़क चौड़ीकरण-नवीनीकरण के लिए एक करोड़ 58 लाख 16 हजार की राशि शामिल है। इन कार्यों के लिए घुरू प्राथमिक शाला व गोकुलधाम के बीच कलवर्ट निर्माण के लिए तीन लाख, आरसीसी निर्माण कार्य के लिए सात लाख 69 हजार तथा घुरू प्राथमिक शाला से गोकुलधाम तक सी.सी. सड़क चौड़ीकरण-नवीनीकरण कार्य के लिए 79 लाख की राशि प्रथम किश्त के रूप में स्वीकृत की गई। उक्त कार्यों के लिए क्रियान्वयन अधिकारी आयुक्त नगर पालिक निगम को नियुक्त किया गया है।

इन कार्यों के लिए खर्च की जाएगी राशि

प्रस्तावित त्रिवर्षीय कार्ययोजना के अनुसार पेयजल व्यवस्था, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, दिव्यांग कल्याण एवं सामाजिक क्षेत्र, कौशल विकास एवं रोजगार, स्वच्छता, सिंचाई, ऊर्जा एवं जल विभाजन तथा नागरिक अधिकार एवं संरक्षण के कार्यों के लिए जिला खनिज न्यास फंड से राशि खर्च की जाएगी ।

चकरभाठा हवाई पट्टी के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये

चकरभाठा हवाई पट्टी को अपग्रेड करने व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मापदंडों के अनुरुप कार्य करने के लिए जिला खनिज न्यास फंड से दो किश्तों में राशि स्वीकृति की गई है। प्रथम चरण में छह करोड़ 11 लाख रुपये व दूसरे चरण में एक करोड़ 50 लाख रुपये की राशि जारी की गई है।

जिला खनिज न्यास फंड के जरिए सबसे पहले उत्खनन प्रभावित क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। इसके बाद अन्य क्षेत्रों में इस फंड का उपयोग किया जाएगा । इसी के तहत राशि स्वीकृत की गई है।

पी दयानंद-कलेक्टर