कोरबा। नईदुनिया न्यूज

छान्ही के पानी घर म अभियान के तहत नगर पालिक निगम के कोरबा, बाल्को एवं सर्वमंगला जोन कार्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग व जल संरक्षण, जल संचयन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। निगम के अभियंताओं एवं वक्ताओं ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम घरों में बनाने तथा जल संरक्षण व भू-गर्भ जल के स्तर को बढ़ाने के संबंध में उपस्थित लोगों को गहन जानकारी दी।

जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग अभियान का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर कौशल ने इस अभियान का नाम छान्ही के पानी घर म का नाम दिया है। नगर पालिक निगम संपूर्ण क्षेत्र में जल संरक्षण के तहत रेन वाटर हार्वेस्टिंग का अभियान चला रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को आयुक्त एसके दुबे की देखरेख में रेन वाटर हार्वेस्टिंग विषय पर निगम के कोरबा जोन एवं टीपी नगर जोन की कार्यशाला का आयोजन कोरबा जोन कार्यालय में किया गया। कार्यशाला के दौरान निगम के कार्यपालन अभियंता एमके वर्मा एवं वक्ता अधिकारी डीसी सोनकर, डॉ. संजय तिवारी, पार्षद राजा गुप्ता एव छवि वाल्मिकी ने जल संरक्षण की आवश्यकता तथा भूजल स्तर बढ़ाने हेतु रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की उपादेयता के संबंध में प्रकाश डाला। लोगों से कहा कि वे अपने घरों, भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाएं तथा जल संरक्षण के इस महाअभियान में अपनी सहभागिता दें। इस मौके पर कार्यपालन अभियंता एमके वर्मा के साथ पार्षद मदन सिंह कंवर, रवि चंदेल, रवि महराज, राजा गुप्ता, दुकालू श्रीवास, छवि वाल्मिकी, सहायक अभियंता डीसी सोनकर, डॉ. संजय तिवारी आदि के साथ अन्य अधिकारी-कर्मचारी व काफी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

हार्वेस्टिंग सिस्टम का कराया अवलोकन

निगम के बांकीमोंगरा जोन एवं मां संर्वमंगला जोन की कार्यशाला का आयोजन सर्वमंगला जोन कार्यालय में किया गया। कार्यशाला के दौरान अधीक्षण अभियंता ग्यास अहमद, पार्षद लक्ष्मीकांत जगत, बसंत चंद्रा, सुधारसाय चौहान, शांति बिंझवार एवं सहायक अभियंता अखिलेश शुक्ला ने रैन वाटर हार्वेस्टिंग व जल संरक्षण विषय पर अपने विचार रखे तथा कार्यशाला में उपस्थित नागरिकों से कहा कि वे अपने घरों व भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से बनवाएं। कार्यशाला के दौरान उपस्थित लोगों को जल संरक्षण विषय से संबंधित हैंडबिल, पंपᆬलेट आदि का वितरण किया गया। साथ ही जोन कार्यालय में निगम से निर्मित कराए गए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का अवलोकन उपस्थित लोगों को कराया गया। इस मौके पर उप अभियंता लीलाधर पटेल, मोतीलाल बरेठ आदि के साथ काफी संख्या में जोन के नागरिक उपस्थित थे।

बारिश के पानी को भूमि में पहुंचाना ही हार्वेस्टिंग

विभिन्न जोन में आयोजित हुई कार्यशालाओं की कड़ी में बाल्को जोन कार्यालय में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग व जल संरक्षण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर कार्यपालन अभियंता एके शर्मा ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व जल संरक्षण की आवश्यकता विषय पर विस्तार से जानकारी उपस्थित लोगों को दी। उनसे कहा गया कि वे अपने घरों व भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाएं तथा जल संरक्षण के इस महाअभियान में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता दें। बरसाती पानी को भूमि के अंदर अधिक मात्रा में पहुंचाने में सहयोग दें। इस मौके पर राजस्व अधिकारी अनिरुद्ध सिंह, सहायक अभियंता राजेश पांडेय, उप अभियंता अश्वनी कुमार दास, गुलिस्ता साहू आदि के साथ काफी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।