कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

योग से निरोग के संदेश को आत्मसात करने जिले भर के स्कूलों में विश्व योग दिवस के अवसर पर 21 जून को सुबह सात से आठ बजे तक समवेत योग अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। प्रशासन स्तर पर मुख्य आयोजन सीएसईबी पᆬुटबाल ग्राउंड में आयोजित होगा। मुख्य अतिथि के तौर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा ग्राम पंचायतों, नगरीय निकाय एवं विकासखंड स्तर पर सामूहिक योग अभ्यास का प्रदर्शन किया जाएगा।

विश्व योग दिवस पर आयोजन के लिए तैयारी प्रशासन स्तर पर शुरू हो गई है। आयोजन के नोडल अधिकारी सतीश पांडेय ने बताया कि यह संदेशात्मक आयोजन है, जिससे स्वस्थ जीवन और एकता का संदेश जागृत होगा। उन्होंने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर प्रमुख आयोजन में प्रशासन के सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। मुख्य आयोजन में नागरिकों की उपस्थिति अपेक्षित है। सुबह सात से आठ बजे तक आयोजित योगाभ्यास में निर्धारित योगों का अभ्यास कराया जाएगा। मुख्य आयोजन में योग अभ्यास प्रशिक्षक के तौर पर रामेश्वर प्रसाद पांडेय योग कराएंगे। आयोजन में जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर किरण कौशल, सीईओ जिला पंचायत इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, डीईओ सतीश पांडेय के अलावा विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मुख्य आयोजन में लगभग 1000 से 15000 के बीच छात्र-छात्राएं उपस्थित रहेंगे। योग से निरोग रहने की तालीम को स्कूली बच्चे भी अमल में लाएं, इस आशय से प्रत्येक स्कूल प्रमुखों को स्कूल में योग दिवस आयोजित करने कहा गया है। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आयोजन का सरोकार स्कूल खुलने से नहीं बल्कि योग के महत्व और लाभ से बच्चों को अवगत कराना है। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी शिक्षकों को समय सीमा के भीतर आयोजन पूर्ण कराने कहा गया है। इसके पूर्व कलेक्टर ने बैठक लेकर समस्त जनपद अधिकारियों, ग्राम व जनपद पंचायत स्तर पर भी योग अभ्यास आयोजन करने कहा है। योगाभ्यास में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को ढीले व सपᆬेद वस्त्र पहन कर आने कहा गया है।

औद्योगिक संस्थान भी कराएंगे आयोजन

विश्व योग दिवस के अवसर पर न केवल प्रशासन बल्कि तमाम औद्योगिक संगठनों की ओर से भी योगाभ्यास आयोजन कराया जाएगा। इस क्रम बाल्को के अंबेडकर स्टेडिमय में योगाभ्यास होगा, जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं के अलावा कर्मचारी-अधिकारी शामिल होंगे। इसी तरह एनटीपीसी के सुभाष ग्राउंड में योगाभ्यास का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें समस्त अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। औद्योगिक प्रबधनों के अलावा एसईसीएल के गेवरा, कुसमुंडा, बल्गी, बांकीमोगरा इकाई की ओर से अलग-अलग स्थानों में योगाभ्यास का आयोजन किया जाएगा।