महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि

विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए मतगणना आगामी 11 दिसंबर को कृषि उपज मंडी पिटियाझर महासमुंद में होगी। जिले के चारों विधानसभा सरायपाली, बसना, खल्लारी और महासमुंद के लिए पिटियाझर स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में मतगणना स्थल बनाया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हिमशिखर गुप्ता ने यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों की बैठक लेकर निर्वाचन आयोग के विभिन्न प्रावधानों एवं दिशा-निर्देशों की विस्तृत जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना स्थल में कवरेज के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए मीडिया प्रतिनिधियों को प्राधिकार पत्र जारी किया गया है। केवल पासधारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश कर सकेंगे। मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर तक मोबाइल ले जा सकेंगे, मतगणना कक्ष में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है।

जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना केंद्र में मीडिया द्वारा कवरेज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। अधिकृत प्रिंट मीडिया संस्थानों के एक और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों के कैमरामैन और एक प्रतिनिधि मिलाकर दो लोगों को यह प्रवेश प्राधिकार पत्र जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभारी अधिकारी के मार्गदर्शन में मतगणना कक्ष में मीडिया के प्रतिनिधि वीडियो कैमरा से शूटिंग कर सकेंगे लेकिन वह कैमरा स्टेटिक नहीं होगा। वीडियो शूटिंग के लिए ट्राइपोड का उपयोग मतगणना कक्ष में नहीं किया जा सकेगा। मीडिया सेंटर में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, फोन, टीवी और जलपान आदि की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगेंगे। जितने टेबल होंगे उतने ही मतगणना अभिकर्ता उम्मीदवारों द्वारा नियुक्त किए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त एक निर्वाचन अभिकर्ता और एक पोस्टल गणना अभिकर्ता भी नियुक्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम मतगणना के दिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, प्रेक्षकों, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में सुबह सात बजे खोला जाएगा। मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी, उसके पश्चात साढ़े आठ बजे से ईवीएम मशीन से मतों की गिनती प्रारंभ की जाएगी। मतगणना के प्रत्येक राउंड के मतों की गिनती की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ ऋतुराज रघुवंशी, अपर कलेक्टर शरीफ मोहम्मद खान, आलोक पांडेय, संयुक्त कलेक्टर शिवकुमार तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस मरकाम, निर्वाचन पर्यवेक्षक मुन्नालाल ताण्डेय सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

मतगणना का होगा सीधा प्रसारण

जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता ने बताया कि यह पहली बार हो रहा है कि मतगणना स्थल का सीधा प्रसारण मीडिया सेंटर में देखने को मिलेगा। लाइव ब्राडकॉस्टिंग के लिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि मीडिया सेंटर से मीडियाकर्मी मतगणना की स्थिति देख सकेंगे। पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना करने के लिए रूट भी ऐसा बनाया गया है कि सीलबंद मतपेटी मीडिया सेंटर के सामने से होकर गुजरेगी। इसके अलावा मीडियाकर्मियों को चार-पांच के समूह में मतगणना का नजारा देखने और रिपोर्टिंग का अवसर दिया जाएगा। वीवीपैट की गिनती सबसे आखिरी में होगी और इसके लिए अलग से वीवीपैट काउंटिंग बूथ की व्यवस्था की गई है। जहां हर विधानसभा क्षेत्र से लाटरी से निकाले गए एक-एक मतदान केंद्र के वीवी पैट पर्ची की गणना कर यह सुनिश्चित की जाएगी कि इवीएम और पर्ची दोनों के आंकड़ों में अंतर तो नहीं है।

--