महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हिमशिखर गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह की उपस्थिति में राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने उन्हें विधानसभा चुनाव से संबंधित मतगणना प्रक्रिया से जुड़े चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उपस्थित सभी प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं ने ध्यानपूर्वक सभी बातें सुनी और इनका पालन करने और मतगणना स्थल पर संयमित व्यवहार करने का भरोसा दिलाया। मतगणना संबंधी उनकी अनेक शंकाओं और जिज्ञासाओं का अधिकारियों ने समाधान भी किया। बैठक के बाद प्रत्याशियों को विस्तृत जानकारी के लिए चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई मतगणना अभिकर्ता पुस्तिका की प्रति भी दी गई। इस अवसर पर खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर एवं जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज रघुवंशी, रिटर्निंग ऑफिसर सरायपाली एवं अपर कलेक्टर आलोक पांडेय, रिटर्निंग आफिसर बसना एवं एसडीएम पिथौरा पीसी एक्का, अपर कलेक्टर शरीफ मोहम्मद खान, संयुक्त कलेक्टर शिवकुमार तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस मरकाम, एसडीएम महासमुंद सुनील कुमार चंद्रवशी, निर्वाचन पर्यवेक्षक मुन्नालाल ताण्डेय विशेष रूप से उपस्थित थे।

कलेक्टर गुप्ता ने बैठक में स्ट्रांग रूम खोलने से लेकर परिणाम की घोषणा और इसके उपरांत ईवीएम की फिर से सीलबंद करने तक की प्रत्येक क्रियाकलाप की जानकारी दी। आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक काम प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में होगी। हर काम को वे देख सकेंगे और इन सभी का वीडियोग्राफी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर की सुबह सात बजे प्रत्याशियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। चुनाव आयोग के प्रेक्षक भी इस दौरान साथ रहेंगे। गणना अभिकर्ताओं को मतगणना कक्ष में पेन, कैल्क्यूलेटर, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर आने पर प्रतिबंध है। कैल्क्यूलेटर और पेन उन्हें जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। अपने साथ वे सारणीयन संबंधी कागजात और मतपत्र लेखा लेकर आ सकते हैं। अभिकर्ताओं के मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अलग से प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा जारी किए गए परिचय पत्र लेकर आना जरूरी होगा।

बैठक में मास्टर ट्रेनर हिमांशु भारतीय एवं तोषण गिरी गोस्वामी ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतिकरण के जरिए संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया को सिलसिलेवार समझाया। उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ मतगणना शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद साढ़े आठ बजे से ईवीएम से गणना शुरू होगी। प्रत्येक राउंड के परिणाम की घोषणा माइक के जरिए सार्वजनिक की जाएगी। प्रत्येक राउंड के परिणाम की एक प्रति प्रत्याशी को उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना के दौरान आखिरी चरण के रूप में एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट पर्ची की गिनती भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में डाक मतपत्र पहुंचे हैं। डाक मतपत्र का लिफाफा खोलने पर पहले घोषणा पत्र देखा जाएगा। यदि यह सही तरीके से भरा हुआ पाया गया तो आगे के लिफाफा खोले जाएंगे अन्यथा इसे निरस्त माना जाएगा।

--