महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर में अब स्ट्रीट लाइट चालू और बंद करने के लिए कर्मचारियों को हर रोज शहर का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अब तक कर्मचारी हर शाम स्ट्रीट लाइट जलाने के लिए व दूसरे दिन सुबह बंद करने शहर के सभी स्विच पाइंट जाते थे। अब छत्तीसगढ़ सीसीएमएस ने शहर के स्ट्रीट पोल में टाइमर लगा दिया है। टाइमर मौसम के अनुसार काम करेगा। फिलहाल शाम साढ़े पांच बजने पर शहर की स्ट्रीट लाइट एक साथ जल रही है और सुबह छह बजने पर एक साथ बंद हो रही है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में अब तक टाइमर लगाने का काम पूरा नहीं हुआ है।

खास बात यह है कि टाइमर सिस्टम को मोबाइल से भी जोड़ा गया है। पोल में यदि कहीं लाइट चालू नहीं हुई या खराबी आई तो, मोबाइल पर ही इसकी जानकारी मिल जाएगी, जिससे मौके पर कर्मचारी भेजकर सुधार किया जा सकेगा।

शहर की में सड़क बत्ती के लिए जहां भी स्विच पांइट है, ऐसे सभी जगह पर अब टाइमर लगाया जा रहा है। शहर में 38 सौ स्ट्रीट पोल है। इनके लिए फिलहाल 25 जगहों पर टाइमर लगाया जा चुका है। आठ-नौ जगहों पर टाइमर लगाने का काम शेष है।

सीसीएमएस के टाइमर इंस्टालेशन ऑपरेटर रूपेश कुमार ने बताया कि सोमवार-मंगलवार तक शहर के सभी स्विच पॉइंट पर टाइमर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

मोबाइल रहेगा कनेक्ट

टाइमर सिस्टम में मोबाइल कनेक्टीविटी के लिए भी सिस्टम लगाया गया है, जिससे शहर में नगर पालिका विद्युत शाखा प्रभारी और रायपुर कार्यालय में मौजूद ठेकेदार के कर्मचारी पोल का लोकेशन और विद्युत खराबी अपने मोबाइल पर घर या आफिस बैठे देख सकेंगे।

कर्मचारियों का काम हुआ आसान

पालिका विद्युत कर्मचारी ओमप्रकाश चंद्राकर ने बताया कि टाइमर लगने से अब उन्हें शहर भर शाम व सुबह स्ट्रीट लाइट चालू और बंद करने घुमना नहीं पड़ रहा है। स्ट्रीट लाइट टाइम पर एकसाथ चालू और बंद हो रहा है। ओमप्रकाश ने यह जरूर कहा कि शुरुआती दौर में कहीं कहीं फाल्ट आ रहा है जिसके निरीक्षण के लिए फिलहाल उन्हें घुमना पड़ रहा है।

वर्जन

'स्ट्रीट लाइट ऑटोमेटिक ऑन-ऑफ के लिए ठेकेदार के कर्मचारी स्विच पाइंट पर टाइमर लगा रहे हैं। अब तक 25 जगहों पर टाइमर लगाया गया है। आठ-नौ जगहों टाइमर लगाना शेष है। टाइमर के साथ मोबाइल कनेक्टीविटी सिस्टम भी लगाया गया है, जिससे पोल का लोकेशन, लाइट में खराबी की जानकारी मोबाइल फोन पर ही मिल जाएगी।'

-सीताराम तेलक, विद्युत शाखा प्रभारी नगर पालिका महासमुंद

---