Naidunia
    Tuesday, January 23, 2018
    PreviousNext

    गांव व शहर में लोक सुराज अभियान की शुरुआत

    Published: Sat, 13 Jan 2018 09:30 AM (IST) | Updated: Sat, 13 Jan 2018 09:30 AM (IST)
    By: Editorial Team

    00 आवेदन संकलन शिविरों के माध्यम से एकत्र कर रहे मांग व समस्या ।

    फोटो 12 एमएसएमडी 33, 34

    कैप्शन-शिविर में पहुंचकर जायजा लेते हुए कलेक्टर ।

    महासमुंद । नईदुनिया प्रतिनिधि.

    आम जनता की समस्या व शिकायत को हल करने के लिए प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान शुक्रवार को प्रारंभ हुआ। इसके लिए आवेदन संकलन किया गया । पहले चरण में महासमुंद जिले के गांव-गांव और शहरों में आम नागरिकों से उनकी मांग और समस्याओं के संबंध में आवेदन लिया गया ।

    आवेदन देने पहुंचे नागरिकों से कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता ने चर्चा की और शिविर का लाभ उठाने की अपील की । अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि वे नागरिकों को निःशुल्क आवेदन पत्र उपलब्ध कराएं और जरूरत पड़ने पर आवेदन पत्र भरने में सहायता करें । उन्होंने कहा कि नागरिकों को शिविर के स्थान और तिथि की भी जानकारी दें। उन्होंने आवेदन संकलन शिविर के बैनर और समाधान पेटी को कार्यालय के मुख्य स्थान में रखने को कहा, जिससे नागरिकों को आसानी से इसकी जानकारी मिल सके। अवलोकन के दौरान जनपद पंचायत महासमुंद के सीईओ अंकिता गर्ग, सीएमओ प्रीति सिंह और नगर पंचायत तुमगांव के सीएमओ शिवकुमार यादव ने आवेदन संकलन के साथ-साथ कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्र को रजिस्टर में दर्ज करने, उन्हें कम्प्यूटर के माध्यम से स्केन करने तथा विभागों को मार्किंग करने की व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

    00 हर वार्ड के लिए अलग-अलग समाधान पेटियां

    नगर पालिका परिषद महासमुंद में सभी वार्डों के लिए अगल-अलग समाधान पेटियों की व्यवस्था की गई है। ग्राम परसदा ब में संतोषी और गायत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन स्वीकृत किए जाने के लिए आवेदन दिया। इन आवेदनों की पावती देते हुए उन्हें बताया गया कि 13 मार्च को सोरिद में होने वाले समाधान शिविर में उनके आवेदन पत्रों पर की गई कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी। दोपहर 12 बजे तक यहां करीब 5 लोगों ने अपने आवेदन पत्र दिए। ग्राम कौंदकेरा में केजूराम चंद्राकर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा की क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराने और सड़क चौड़ीकरण कराने का आवेदन दिया। शिवकुमार चंद्राकर ने सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन दिया।

    00 तुमगांव नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 4 के बिसेलाल गहरवाल ने श्रम पंजीयन कराने, सुनीता जोगी ने नया राशन कार्ड बनाने का आवेदन दिया। उन्हें भी समाधान शिविर की तारीख से अवगत कराया गया। ग्राम बेमचा में करीब दो बजे तक सौ नागरिकों ने अपने मांगों और समस्याओं पर आवेदन दिया । अधिकांश नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की सूची के अनुसार सभी पात्र लोगों को पांच वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित किया जाना है। ऐसे बेहद जरूरतमंद और पात्र नागरिक जो किसी इस सूची में शामिल नहीं हो पाए है तो वे 23 जनवरी को होने वाले ग्राम पंचायत सभा के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं। जिससे उन्हें इस सूची में शामिल होने की प्रक्रिया में शामिल किया जा सकें । उन्होंने यह भी बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन और निराश्रित पेंशन के लिए गरीबी की रेखा के नीचे की सूची 2002 को पात्र माना गया है।

    00 आज और कल भी लिए जाएंगे आवेदन

    पहले चरण में तीन दिन 12,13 और 14 जनवरी को जिला मुख्यालय के कलेक्टोरेट, जिला पंचायत कार्यालय सहित जिले के सभी तहसील कार्यालयों, सभी जनपद कार्यालयों, सभी नगरीय निकायों के कार्यालय और सभी ग्राम पंचायतों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आवेदन संकलित करने का कार्य प्रारंभ हो गया । इसके लिए इन कार्यालयों में समाधान पेटियां रखी गई है। आवेदन लेने, लिखने और प्रपत्र भरने के कार्य में जनता की मदद के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

    00 आवेदन पत्र की प्रति निःशुल्क उपलब्ध

    आवेदन संकलन शिविर में आवेदकों को आवेदन पत्र की प्रति निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। आवेदकों से आग्रह किया गया है कि वे एक फार्म में एक ही आवेदन दर्ज करें। आवेदकों से कहा गया है कि वे अपने आवेदन पत्र में आधार नंबर भी दें। आवेदकों को उनके आवेदनों की पावती प्रदाय की जा रही है।

    00 15 जनवरी से होगा आवेदन का निराकरण

    दूसरे चरण में 15 जनवरी से 11 मार्च तक करीब दो माह की अवधि में प्राप्त आवेदन पत्रों का विभागों द्वारा निराकरण किया जाएगा। तीसरे चरण में 12 मार्च से 31 मार्च 2018 तक प्रत्येक दस ग्राम पंचायतों के बीच एक-एक समाधान शिविर और इसके अलावा नगरीय निकायों में भी समाधान शिविर लगाया जाएगा।

    30

    और जानें :  # mahasmund news
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें