महासमुंद। चुनाव के ठीक पहले छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर इधर से उधर ले जाई जा रही नगद रकम पुलिस द्वारा जब्त की जा रही है। शुक्रवार को महासमुंद इलाके में पुलिस ने एक बार फिर करीब 9 लाख रुपये एक व्यक्ति से जब्त किए।

महासमुंद के आस-पास के इलाके में ही ज्यादातर कार्रवाईयां हुई हैं, क्योंकि यह इलाका ओडिसा की सरहद से लगा हुआ है और एक राज्य से दूसरे राज्य तक नगद रकम ले जाने के लिए लोग इसी रास्ते का उपयोग करते हैं। सरायपाली थाना क्षेत्र के बलौदा चौकी में यह कार्रवाई की गई है।

जिस व्यक्ति से रकम जब्त की गई है उसका नाम धीरज अरोरा बताया गया है जो भिलाई का रहने वाला है और सिलाई मशीन का व्यापारी है। पुलिस उससे रकम के बारे में पूछताछ कर रही है। साथ ही पुलिस ने वाहन को भी जब्त किया है। उक्त रकम के संबंध में दस्तावेज मंगाए गए। रुपये के परिवहन का वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने पर निगरानी टीम ने प्रकरण तैयार कर जिला स्तरीय समिति को मामला सौंपा है।

बता दें कि कुछ समय पहले इसी क्षेत्र में करीब 11 करोड़ रुपये चार लोगों से जब्त किए गए थे। यह लोग ओडिसा के कटक से इस रकम को लेकर आगरा जा रहे थे। इसके बाद रायपुर में दो लोगों से डेढ़ करोड़ रुपये जब्त हुए थे। गुरुवार को रायपुर पुलिस ने भी दो लाख रुपये ले जाते हुए दो लोगों को पकड़ा था और उनसे रकम जब्त की थी।

चुनाव आचार संहिता लगने के बाद 50 हजार रुपये से ज्यादा नगद रकम लेकर इधर से उधर जाने पर पाबंदी है। ऐसे में बहुत से व्यापारी जो नगद रकम लेकर जाते हैं, वे भी पकड़े जा रहे हैं। एक माह बाद शादी का सीजन भी है और उसके चलते सामानों की खरीदी चल रही है। जो लोग सामानों की खरीदी के लिए जा रहे हैं, वे भी नगद रकम ले जाने से बचें और ऑनलाइन ट्रांजक्शन करें।