खरियार रोड। नईदुनिया न्यूज

आर्यों का तीर्थ स्थल आमसेना स्थित गुरुकुल आश्रम का 51वां वार्षिक उत्सव एवं कन्या गुरुकुल आश्रम का 38वां वार्षिक उत्सव 16 फरवरी से शुरू होगा। तीन दिवसीय इस वार्षिक उत्सव का समापन 18 फरवरी को दोपहर सामवेद ब्रह्मपरायण महायज्ञ की पूर्णाहुति और ऋषि लंगर के साथ होगा। तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव की विस्तृत जानकारी गुरुकुल आश्रम की ओर से बुधवार को दोपहर आश्रम में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में मीडिया को दी गई। गुरुकुल के संस्थापक स्वामी धर्मानंद सरस्वती एवं गुरुकुल के उप आचार्य डॉक्टर व्रत आनंद सरस्वती की उपस्थिति में आयोजित पत्रकारवार्ता में जानकारी देते हुए गुरुकुल के आचार्य मनु देव शास्त्री ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी वार्षिक उत्सव हर्ष उल्लास और धार्मिक माहौल पर संपन्न होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ 16 फरवरी की सुबह गुरुकुल परिचालन समिति के प्रधान कैप्टन रुद्र सेन सिंधु की उपस्थिति में ओम ध्वजारोहण के साथ किया जाएगा। पश्चात दिनभर अनेक प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम धार्मिक सम्मेलन और संध्या में खरियार रोड में एक विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसी तरह से 17 फरवरी को सुबह विद्वान सम्मान समारोह एवं वार्षिक उत्सव में भाग लेने देश के कोने-कोने से पहुंचे विद्वानों द्वारा प्रवचन और आर्य सम्मेलन का आयोजन किया गया है। साथ ही गुरुकुल के ब्रम्हचारियों द्वारा आकर्षक करतबों से भरा व्यायाम प्रदर्शन किया जाएगा।

तीन पुरोहितों का होगा सम्मान

समारोह में इस वर्ष तीन पुरोहितों का सम्मान चौधरी मित्रसेन आर्य की पुण्य स्मृति में परम मित्र मानव निर्माण संस्था रोहतक द्वारा किया जाएगा। पश्चात 18 फरवरी को पूर्ण और ऋषि लंगर का आयोजन कर कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।

देश-विदेश के अनेक विद्वान होंगे शामिल

कार्यक्रम में पहुंचने वाले विशेष अतिथियों में न्यूजीलैंड आर्य समाज के प्रधान नरेंद्र कुमार राय एवं न्यूजीलैंड के ही आर्य सामाजिक बंधु प्रकाश चंद्र राय सहित आर्य सभा दिल्ली के प्रधान स्वामी आर्यवेश (दिल्ली), कैप्टन रूद्र सेन सिंधु (गुरुकुल न्यास प्रधान), गुरुकुल के वरिष्ठ संरक्षक डॉ. पूर्णसिंग डबास, एमडीएच मसाला के संस्थापक धर्मपाल आर्य, आर्य समाज के महामंत्री विनयआर्य (दिल्ली) राजधानी भुवनेश्वर के अभेदानंद, उत्तरकाशी के डॉक्टर आनंद स्वामी, डॉक्टर सोमदेव शास्त्री (मुंबई) जैसे अनेक महान विद्वान इस वार्षिक उत्सव में शामिल होंगे।