बिर्रा, जांजगीर चांपा । ठाकुरदेव मोहल्ला के एक ही परिवार के चार सगे भाईयों का विवाह एक साथ हो रहा है। एक ही तिथि पर चारों भाई अलग-अलग घरों में फेरा लगाकर दुल्हन लाएंगे। इस परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम से लोग उत्साहित है। एक ही परिवार के चार भाईयों का शहनाई की गूंज कौतूहल का विषय बना हुआ है।

त्रेतायुग में राजा दशरथ के चार पुत्र राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न की एक ही मण्डप में शहनाई बजने से अयोध्या नगरी गूंज गई थी। इधर कलियुग में ग्राम बिर्रा के ठाकुरदेव मोहल्ला के समारिन बाई पति हरिचरण पटेल के निवास पर 15 अप्रैल दिन सोमवार को मण्डपाच्छादन का कार्यक्रम हुआ।

इसमें चार भाई रामलाल पटेल, श्याम लाल पटेल, तिहारू पटेल, गनैशु पटेल का एक ही मण्डप में तेल हल्दी चढ़ी व शादी की शहनाई बजी। 17 अप्रैल बुधवार को सुबह 9 बजे दो भाईयों की अलग-अलग बारात निकलेगी।

बड़े पुत्र रामलाल पटेल का ग्राम ओड़काकन जिला बलौदाबाजार बारात जाएगी तथा दूसरे पुत्र श्यामलाल की बारात ग्राम गोड़िहारी जिला रायगढ़ जाएगी। तीसरे पुत्र तिहारू पटेल की बारात ग्राम हसौद जिला जांजगीर-चांपा एवं चौथे पुत्र गनेशु पटेल की बारात ग्राम डुडूमगढ़ जिला बलौदाबाजार जाएगी। चारों भाई का एक मण्डप में विवाह होने से खर्च कम होगा। साथ ही चार बहू एक साथ घर में आएंगी। इस कल्पना से पूरा परिवार आनंदित है।