तखतपुर। नईदुनिया न्यूज

प्रदेश सरकार की महति योजना नरवा, गरुआ व घुरुवा, बाड़ी के तहत तखतपुर जनपद पंचायत अंतर्गत कई ग्राम पंचायतों में गौठान के कार्य प्रगति पर है। इसके से एक ग्राम पंचायत नेवरा में लगभग सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं।

तखतपुर जनपद पंचायत अंतर्गत मॉडल गौठान का निर्माण कराया जा रहा है। ग्राम नेवरा में करीब दस एकड जमीन में गौठान बनकर तैयार है। इसका लाभ नेवरा सहित आसपास के ग्रामीणों को भी मिलेगा। फेज एक का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मवेशियों को रोकने की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके लिए किसानों को मवेशियों को गौठान में लाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। इसके चलते कुछ किसान अपने मवेशी भी गौठान में छोड़ने लगे हैं। ज्ञात हो नेवरा में स्थित सरकारी भूमि धीरे-धीरे अतिक्रमण का शिकार हो रहा था इसे देखते हुए विभाग व पंचायत द्वारा नाप जोखकर गौठान निर्माण के लिए दे दिया गया।

ग्राम नेवरा में गौठान मॉडल गौठन के रूप में बन रहा है जहां निरीक्षण के लिए प्रत्येक सप्ताह जिला एवं जनपद के अधिकारी पहुंच रहे हैं। गौठान में पशुओं के लिए चारा , स्वच्छ पेयजल आदि की व्यवस्था रहे उस पर जोर दिया जा रहा है। ग्राम में बनने वाली इस गौमाता के रहवास पर सभी की सहभागिता जरूरी है। इसके लिए लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

- देवकुमारी यादव, सरपंच, नेवरा