कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

शासकीय कोमलदेव जिला चिकित्सालय में शुक्रवार को विश्व रक्त चाप दिवस पर शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों के रक्तचाप व मधुमेह की जांच की गई और उन्हें नि?शुल्क दवाई वितरित किया गया।

जिला चिकित्सालय में सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक जांच शिविर का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन आरसी ठाकुर ने बताया कि आजकल ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज, मूंह के कैंसर व स्तन कैंसर की शिकायतें बढ़ रही है। हमें अपनी जीवन शैली में बदलाव की बहुत जरूरत है। आज के भागदौड़ जिंदगी में हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। मेहनत के काम से परहेज कर रहे है और जंक फूड व केमिकलयुक्त पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं। इसके कारण कई तरह के बीमारी हो रही है। उन्होंने बताया कि कई बार रक्तचाप व मधुमेह होने पर लोगों को समय पर इसका पता नहीं चल पाता है।

इस प्रकार शिविर लगाकर जांच के दौरान लोगों को उनकी बीमारी के संबंध में जानकारी होती है और समय पर उपचार भी शुरू हो जाता है। जिला अस्पताल में शिविर के दौरान 267 मरीजों की जांच की गई। जिसमें 15 मधुमेह व 23 ब्लडप्रेशर के मरीज मिले। शिविर में काउंसर आकाश सिंह, मुकेश जैन, संगीता त्रिपाठी, तोषी जैन, डुमेश्वरी सिन्हा, खगेन्द्र पटेल ने मरीजों की जांच की।