रायपुर, नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ के भिलाई में रैली को संबोधित करते हुए हिंसा का जवाब विकास व विश्वास से देने की बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार विश्वास का वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान छत्तीसगढ़ को 22 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने विकास के एजेंडों पर कहा कि पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें तक बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज सड़कों के साथ ही हवाई अड्डे भी बन रहे हैं।

इन प्रयासों से गरीब, दलित, पीड़ित के उत्थान की मजबूत नींव तैयार हो रही है। मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट को जहां अनमोल रतन बताया, वहीं नया रायपुर स्मार्ट सिटी को मिसाल बताया। इससे पहले पीएम का स्वागत करते हुए केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी विरेंद्र सिंह ने कहा कि इन चार वर्षों में केंद्र सरकार ने इस्पात व्यापार के क्षेत्र में अमेरिका व जापान को पीछे छोड़ते हुए विश्व में दूसरा पायदान हासिल किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले दो महीनों में दो बार छत्तीसगढ़ आए। यह संयोग ही है कि दोनों बार 14 तारीख रही।

1100 करोड़ की लागत से भिलाई में आईआईटी

मोदी ने इशारों में केंद्र की पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रमन सिंह दस साल से आईआईटी की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली सरकार में वो कौन लोग थे, आप जानते ही हो, उन्होंने कभी ध्यान नहीं दिया। हमारी सरकार ने पांच आइआइटी खोलने का फैसला किया, जिसमें 1100 करोड़ से भिलाई में आईआईटी शुरू करने का फैसला किया गया।

भिलाई ने स्टील ही नहीं देश भी बनाया

प्रधानमंत्री ने कहा कि भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगी, समाज और देश भी बनाया है। भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा। इसको देखकर बस्तर के नगरनार प्लांट में भी बदलाव आएगा।

नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में विमान सेवा शुरू

मोदी ने छत्तीसगढ़ की जनता को राज्य की प्रथम घरेलू विमान सेवा की भी सौगात दी। उन्होंने जगदलपुर-रायपुर- विशाखापट्नम के बीच यात्री विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए जगदलपुर विमानतल का भी लोकार्पण किया। इसमें 19 सीटों वाले विमान से यात्री सिर्फ 1670 रुपये में रायपुर से जगदलपुर केवल 40 मिनट में पहुंच सकेंगे।

यह किया राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण किया। छत्तीसगढ़ को घरेलू यात्री विमान सेवा की सौगात दी। जगदलपुर से रायपुर तक विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भिलाई इस्पात संयंत्र में 18 हजार 500 करोड़ की आधुनिकीकरण परियोजना का लोकार्पण किया। आईआईटी भिलाई के लिए 1100 करोड़ में 445 एकड़ में बनने वाले परिसर का शिलान्यास किया। भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का भी शुभारंभ किया। इससे राज्य की 5987 ग्राम पंचायतों को कनेक्टिीविटी मिलेगी।

पहला स्मार्ट सिटी आनलाइन कमांड सेंटर नया रायपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के मुख्यालय भवन में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण किया। इस केंद्र में स्मार्ट सिटी के रूप में तेज गति से विकसित हो रहे नया रायपुर शहर में बिजली, पानी, सड़क, संचार और स्वच्छता जैसी सुविधाओं की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।