भिलाई, नईदुनिया प्रतिनिधि। इस्पात उत्पादन में भारत विश्व का सिरमौर होगा। अपने इस सपने को ही आकार देने की दिशा में पहल करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) के आधुनिकीकरण व विस्तारित परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। कुल 18 हजार करोड़ की इन परियोजनाओं से बीएसपी का कुल वार्षिक उत्पादन 7.5 एमटी हो जाएगा। प्रधानमंत्री करीब 20 मिनट तक संयंत्र के भीतर रहे। इस दौरान उन्होंने सेल-बीएसपी की स्थापना से लेकर देश के विकास में योगदान पर आधारित शार्ट मूवी भी देखी। प्रधानमंत्री ने इसके बाद भिलाई में जंयती स्टेडियम के पास भीड़ भरी सभा को भी संबोधित किया। इसमें उन्होंने कहा कि इस्पात उतपादन में हम दुनिया को अपना लोहा मनवाएंगे।

भिलाई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह करीब 11.25 बजे वायुसेना के विशेष विमान से भिलाई पहुंचे। यहां उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र में हाल ही में बने सबसे बड़े फर्नेस ब्लास्ट फर्नेस-8, एसएमएस-3 (स्टील मेल्टिंग शॉप-3), बीआरएम (बार एंड रॉड मिल) एवं यूनिर्वसल रेल मिल (यूआरएम) को राष्ट्र को समर्पित किया। संयंत्र के भीतर ब्लास्ट फर्नेस क्रमांक-8 के सामने सुरक्षा के लिहाज से बनाए गए बुलेट पू्रफ सेल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब 20 मिनट तक रहे। वे अभियंताओं वाली वर्दी और सुरक्षा के लिए सफेद रंग का फाइबर का टोपा पहने हुए थे। यहां पर उन्होंने इन प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारियां जो अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर थीं, उन्हें देखा।

सेल चेयरमैन पीके सिंह ने प्रधानमंत्री को अन्य जानकारी के साथ ही विशेषताओं और इससे होने वाले विश्व बाजार में इसके बूते भारत की होने वाली पैठ की जानकारी दी। इस विशेष सेल में ही प्रधानमंत्री के समक्ष सेल एवं बीएसपी की स्थापना, उसके उत्पाद की जानकारी से जुड़ी शार्ट मूवी प्रदर्शित की गई। इसमें बताया गया कि महारत्न कंपनी सेल में बने इस्पात से देश में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। मूवी में दिखाया गया कि बीएसपी के बनी रेल पटरी पर ही भारतीय रेल दौड़ती है और प्रधानमंत्री की बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में भी सेल-बीएसपी का स्टील पंख लगाएगा। देश की रक्षा, जल, आकाश व अंतरिक्ष से जुड़ी परियोजना में भी सेल बीएसपी के योगदान को दिखाया गया।

संयंत्र के भीतर ट्रॉफी गैलरी का भी प्रधानमंत्री ने अवलोकन किया। इसमें बीएसपी को मिले पीएम ट्रॉफी सहित अन्य अवार्ड रखे गए थे। यहीं पर प्रधानमंत्री को स्मृति चि- सेल चेयरमैन ने भेंट किया। इस दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह, इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव साय, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, सेल चेयरमैन पीके सिंह, इस्पात सचिव डॉ. अरुणा शर्मा एवं बीएसपी के सीईओ एम. रवि वहां मौजूद थे।