रायगढ़। लोकसभा चुनाव के दौरान शराब, हथियार व सीमा से अधिक कैश को रोकने छत्तीसगढ़ से लगी ओडिशा, झारखंड की सीमा पर 17 चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। शनिवार को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में हुई इंटर स्टेट बैठक में तीनों राज्यों के कलेक्टर एसपी व प्रतिनिधि शामिल हुए। शांति पूर्ण चुनाव व सुरक्षा व्यवस्था के लिए संयुक्त मानिटरिंग सिस्टम बनाकर बार्डर से निगरानी करने का फैसला किया गया है।

बिलासपुर कमिश्नर टीसी महावर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में ओडिशा के सुंदरगढ़ कलेक्टर सुरेंद्र कुमार मीना, झारसगुड़ा कलेक्टर विभूति भूषण, एडिशनल सेके्रट्री संबलपुर बिकास बेन व बरगढ़ के एएसपी भी पहुंचे थे।

इन जगहों पर बनेंगे चेकपोस्ट

रायगढ़ में डोंगरीपाली, लेन्ध्रा, कंचनपुर, अमलीपाली, रेंगालपाली, एकताल रोड, हमीरपुर, पेलमा व जामगा में साझा चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। इसी तरह जशपुर जिले में भी पड़ोसी राज्य की सीमा वाले मार्गों में कुल 6 चेकपोस्ट बनाए जाएंगे।

बार्डर भरोसे 55 मतदान केन्द्र

लैलूंगा में ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले से लगे करीब 16 व झारसुगड़ा जिले से सटे 2 मतदान केंद्र हैं। रायगढ़ व झारसुगड़ा जिले से लगे हुए 11, बरगढ़ जिले से सटे हुए 7 मतदान केंद्र हैं। सारंगढ़ में भी ओडिशा के बरगढ़ जिले के समीप 19 मतदान केंद्र हैं। बैठक में नक्सल क्षेत्र बरमकेला, सोहेला, आमाकोना, खर्रामाल व खम्हरिया जैसे संवेदनशील क्षेत्रों की ओर विशेष ध्यान देने पर भी सहमति बनी है और क्रिटीकल एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों की भ्ाी जानकारी दी गई है।