रायगढ़। नईदुनिया न्यूज

नगर निगम क्षेत्र में भवन निर्माण की अनुमति लेने के लिए अब किसी आर्किटेक्ट के दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। नगर निगम जल्द ही अपनी आईडी शुरू करेगी। नगर निगम के पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं रायगढ़ शहर कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष जयंत ठेठवार ने इसके लिए सार्थक पहल करने निगम आयुक्त को पत्र लिखा। निगम की ओर से जल्द ही आवश्यक कार्रवाई कर निगम की आईडी शुरू करने आश्वस्त किया गया। नगर निगम बनने के बाद निगम क्षेत्र में भवन निर्माण की अनुमति लेने की दिशा में भूस्वामियों में रूझान बढ़ा है। इस प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनाने एवं निर्धारित समय सीमा में भवन निर्माण की अनुमति लेने आन लाईन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गयी। हालांकि इससे भूस्वामियों को नगरनिगम कार्यालय के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल गई, लेकिन पंजीकृत आर्किटेक्ट के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। बताया जाता है कि भवन निर्माण की अनुमति लेने के लिए आवेदन एवं आवश्यक दस्तावेज पंजीकृत आर्किटेक्ट के पास जमा करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में सबसे दुखद स्थिति यह है कि आर्किटेक्ट को इसके एवज में फीस के अलावा मोटी रकम देना पड़ता। इस समस्या के निदान के लिए पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं शहर कांग्रेस जिला अध्यक्ष श्री ठेठवार ने सार्थक पहल की है। उन्होंने निगम आयुक्त रमेश जायसवाल से भेंट उन्हें निगम की आईडी शुरू कराने कहा। इस आशय का उन्होंने पत्र भी निगम आयुक्त को सौपा है। जिस पर निगम की ओर से इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई कर जल्द ही निगम की आईडी शुरू करने आश्वस्त किया गया है। जिससे माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भवन निर्माण की अनुमति लेने के लिए भूस्वामियों को हो रही परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी, उन्हें आर्किटेक्ट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

नवविवाहित महिला ने लगाई फांसी, जांच में जुटी पुलिस

रायगढ़। कोतवाली थाना क्षेत्र बंग्लापारा रहवासी नवविवाहित महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। महिला द्वारा आत्महत्या के लिए उठाए गए कदम इलाके में सनसनी फैल गई। स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मौके पर पहुची पुलिस ने शव का पंचनाम की पीएम की कार्रवाई उपरांत शव दाह संस्कार के लिए परिजनों के सपुर्द किया गया। संतोषी साव पति संजय साव उम्र 28 वर्ष रेलवे बंगलापारा रायगढ़ निवासी है। मृतिका के पिता भोजराज चौहान ने बताया कि मृतिका संतोषी को बचपन से उसकी नानी ने गोद ली थी। वही महिला का विवाह बंगलापारा निवासी से प्रेम विवाह हुआ था। इस कारण वह शादी के बाद भी नानी के घर मे अपने पति के साथ रहती थी। जहा नानी बुजुर्ग होने के कारण अस्वस्थ रहती थी। इससे नवविवाहित महिला परेशान रहती थी। इस कारण वह घर के मंगलवार लगभग शाम 4 बजे के आसपास अंदर मौजूद कमरे में पंखे पर फांसी का फंदा बनाकर झूल गई। बाहर हाल कोतवाली पुलिस मृतका के भाई पति पिता एवं आस-पड़ोस के लोगों का बयान दर्ज कर मामले को जांच में लिया है।

चोरी के आरोप से व्यथित युवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, हालत नाजुक

रायगढ़। जूटमिल थाना क्षेत्र ग्राम ननसिया निवासी 19 वर्षीय युवक परिवारिक शादी समारोह शिरकत करने आया था। जहां वैवाहिक शोर शराबा गहमागहमी के कारण के मोबाईल चोरी हो गई । जिस पर कुछ लोगो ने युवक पर मोबाइल चोरी का आरोप लगाए थे । इससे व्यथित होकर नवयुवक ने खुद पर मिट्टी तेल डालकर आग के हवाले कर दिया। उक्त घटना के बाद पीड़ित को मेडिकल अस्पताल इलाज के लिए भर्ती किया गया है। डाक्टरों के मुताबिक उसकी दशा चिंताजनक बनी हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक नूतन बर्मन पिता प्रेमलाल उम्र लगभग 19 वर्ष ननसिया का रहवासी है। बताया जा रहा है कि शादी समारोह में आया था। जहां शादी घर से किसी का मोबाईल चोरी हो गया इस पर युवक नूतन पर चोरी शंका जाहिर किए और इस पर जवाब तलब किया गया। जहां सही व सटीक जवाब नही दे पाया, बताया जा रहा इससे व्यथीत होकर वह उक्त कदम उठा लिया। वही जानकारी के मुताबिक पूर्व में भी किसी कारण वश माह भर पूर्व कीटनाशक सेवन कर चुका है।