रायगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर निगम द्वारा जूटमिल इलाके में मंगलवार सुबह से बुधवार सुबह तक पानी की सप्लाई बंद रखने का निर्णय लिया है। यह निर्णय रेलवे द्वारा चौथे लाइन के लिए केलो नदी पर नए पुल का निर्माण की वजह से किया जा रहा है जिसमें नगर निगम के जल आवर्धन योजना में बिछाई गई पाइप लाइन समस्या बन रही है ।इस पाइप लाइन को शिफ्ट किया जा रहा है। इस दौरान पानी की सप्लाई टैंकरो के जरिये करने का निर्णय लिया गया है । इससे दर्जनों मोहल्ले में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। वही बोर से कुछ वार्डो से पानी की सप्लाई होती है फिर भी पानी की समस्या बनी रही।

गौरतलब है कि लगभग तीन साल पहले लंबे जद्दोजहद के बाद रेलवे द्वारा नगर निगम के जल आवर्धन के लिए अपने पुल के नीचे से पाइप ले जाने की अनुमति दी थी। नए शनि मंदिर के पास से गुजरे पाइप से जूटमिल सहित चक्रधर नगर के एक बड़े हिस्से में पानी की सप्लाई की जाती है।अब रेलवे के द्वारा चौथे लाइन के लिए केलो पर पुल बनाया जा रहा है। जिसमे पुल का पिल्हर भी उसी स्थान पर बनाया है। ऐसे में अब उस पाइप लाइन को आगे की तरफ किया जाना है। रेलवे ने इसके लिए मंगलवार और बुधवार के समय तय किया है।इससे दो दर्जन वार्ड के कई मोहल्ले में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। एक तरह से कहा जा सकता है कि निगम की व्यवस्था पूरी तरह से नाकाम रही ।

टैंकरों के भरोसे रहा आधा शहर, बून्द बून्द के लिए जद्दोजहद

नगर निगम द्वारा सूचना के अनुसार मंगलवार सुबह पानी की सप्लाई बंद रखी गई। पानी को लेकर किसी प्रकार से आने वाली समस्या को दूर करने के लिए निगम के बाद मौजूद 18 टैंकरों से पानी आपूर्ति की गई, परंतु गर्मी के दिन पानी की डिमांड अधिक होती है इस एवज में लोगो को बूंद बूंद पानी के लिए जद्दोजहद करना पड़ा इसके अलावा टैंकर से बाल्टी में भरकर कूलर व अन्य स्थानों में पानी की पूर्ति किए है।

रेलवे द्वारा चौथे पुल के लिए काम किया जाना है । जिसमे निगम के जल आवर्धन की पाइपलाइन को शिफ्ट किया जाना है ।जिसके लिए पानी की सप्लाई बंद रही व्यवस्था बनाने के लिए टैंकर से पानी की पूर्ति की गई।

रमेश जायसवाल आयुक्त नगर निगम रायगढ़