रायगढ़ । बरमकेला थाना क्षेत्र स्थित ग्राम करनपाली निवासी सरपंच पति की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। पकड़े गए चार आरोपियों ने दिलदहला देने वाली सच्चाई को सामने रखते हुए बताया कि पहले ट्राली से मिट्टी गिराकर जिंदा दफन किया गया। दम घुटने से मौत होने के बाद लाश को जेसीबी के सहारे दूर फेंककर दुर्घटना दर्शाने उसे बाइक के नीचे दबा दी गई।

21 फरवरी को सरपंच पति जीतराम चौधरी पिता बालमुकुंद चौधरी उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम करनपाली जोगी डबरी के नाम से तालाब खुदाई करवा रहा था। शाम करीब 6-7 बजे वह तालाब के पास ही खड़ा था उस समय जेसीबी चालक कुंजबिहारी कोड़ाकु मशीन से मिट्टी निकालकर यशवंत यादव और दिनेश यादव के ट्रैक्टर ट्राली में मिट्टी डाल रहा था।

यशवंत यादव जिस ओर जीतराम चौधरी खड़ा था उस ओर मिट्टी डालकर मेढ़ बना रहा था। दिनेश यादव दूसरी ओर मेढ़ बनाने का काम कर रहा था। इस दौरान यशवंत यादव किसी पुरानी रंजिश को लेकर ट्रैक्टर में भरी मिट्टी को जीतराम चौधरी के उपर ही डाल दिया। जिससे जीतराम चौधरी की मिट्टी में दब जाने से दम घुटने के कारण मौत हो गई।

बाद में सुनियोजित ढंग से यशवंत यादव, दिनेश साहू, उमेश पटेल और कुंजबिहारी कोड़ाकु चारों ने जीतराम की लाश को जेसीबी वाहन से उठाकर घटनास्थल से 5 सौ मीटर दूर मयाधर बरिहा के खेत में बने गड्ढे में फेंक दिया और जीतराम की मोटर साइकिल को उसके उपर गिराकर हत्या को दुर्घटना का रुप देने का प्रयास किया। बहरहाल पुलिस की तत्परता से चारों आरोपियों को 24 घण्टे के भीतर गिरफ्त में लेने पर पुलिस कामयाब हो पाई है।

वारदात पर शुरू से थी हत्या की आशंका

गौरतलब है कि थाना प्रभारी जीतराम लहरी अपने स्टाफ के साथ शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के बाद जांच कर रहे थे। इस दौरान मृतक के परिजन ने घटना स्थल पर वस्तु स्थिति को देखते हुए हत्या की आशंका जताई थी।

पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही थी। शार्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई कि मृतक के शरीर पर चोट के निशान नहीं है और मौत दम घुटने से हुई है। इस पर संदिग्ध लोगों को पकड़कर पूछताछ किया गया जहां रंजिशवश हत्या करना स्वीकार किया है।

ये है सरपंच पति के हत्यारे

करनपाली सरपंच पति को यशंवत यादव पिता फागूलाल यादव उम्र 20 साल निवासी करनपाली, उमेश पटेल पिता शिवलाल उम्र 28 वर्ष निवासी चारभांठा आमापाली, दिनेश साहू पिता भुवनेश्वर साहू उम्र 32 साल निवासी कलगापार, कुंजबिहारी कोडाकु पिता रतिराम उम्र 23 वर्ष निवासी चिंगरीडीह थाना बरमकेला निवासी है, बहरहाल बरमकेला पुलिस चारों आरोपियों पर धारा 302,201,120(बी) आईपीसी पंजीबद्ध कर रिमांड पर जेल भेजा है।