जशपुरनगर नईदुनिया प्रतिनिधि

पेट्रोलियम पदार्थो में हो रही बेतहाशा वृद्वि के विरोध में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा आहूत राष्ट्र व्यापी महाबंद का जिले में मिला जुला असर देखने को मिला। जिला मुख्यालय में बंद पूरी तरह से सपᆬल रहा तो वहीं कुनकुरी,कांसाबेल,पᆬरसाबहार में आंशिक असर रहा। ग्रामीण अंचल में यह बंद पूरी तरह से बेअसर नजर आया। बंद को सपᆬल करने के लिये कांग्रेस के जनप्रतिनिधि,पदाधिकारी व कार्यकर्ता सक्रिय नजर आए। बंद के दौरान जिले भर में कांग्रेसियों ने केन्द्र सरकार के खिलापᆬ जम कर नारेबाजी की।

जिला मुख्यालय जशपुर में महाबंद को सपᆬल करने के लिये ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष योगेश सिंह के नेतृत्व में नगर पालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज,युवा इंटक के जिलाध्यक्ष सूरज चौरसिया,जिला महासिचव विनय भग,पार्षद उर्मिला भगत,प्यारी कुजूर,तारकेश्वर सिंह,संजू भगत सहित कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह साढ़े 7 बजे ही बस स्टेण्ड पहुंच गए थे। यहां सुबह से खुले हुए कुछ दुकानों को व्यवसाईयों से चर्चा कर बंद कराया। इसके बाद बस स्टेण्ड में एकजुट हो कर कांग्रेसियों ने केन्द्र सरकार के खिलापᆬ जमकर नारेबाजी की। केन्द्र सरकार पर हमला करते हुए ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष योगेश सिंह ने कहा कि अच्छे दिन का सपना दिखा कर सत्ता में आई भाजपा की सरकार आम जनता पर बोझ बन गई है। महंगाई अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है। पेट्रोल और डीजल की कीमत 80 रूपये से पार जा चुका है। वहीं रसाई गैस की कीमत भी गृहणियों को रूलाने लगा है। यूपीए सरकार के रहते तक महंगाई को लेकर हाय तौबा मचाने वाले भाजपा के दिग्गज नेता इन दिनों अपनी नाकामी छुपाने के लिये बेतुके तर्क देते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होनें कहा कि भाजपा के चाल,चेहरा और चरित्र की असलियत आम जनता के सामने आ चुकी है। नगरपालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज ने पेट्रोलियम पदार्थ के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र के साथ प्रदेश सरकार भी पेट्रोलियम पदार्थो की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए तैयार नहीं है। दूसरे राज्यों ने वैट टैक्स कम कर उपभोक्ताओं को राहत दिया है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार इस मामले पर मौन साधे हुए है। उन्होनें कहा कि अंर्तराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमत में बेतहाशा वृद्वि से आम जनता बुरी तरह से पीस रही है। पेट्रोलियम पदार्थो की कीमत में बढ़ोतरी से आवश्यक वस्तुओं की कीमत पर भी असर पड़़ रहा है,जिससे आम जनता का जीना मुश्किल हो गया है। युवा इंटक के जिलाध्यक्ष सूरज चौरसिया ने कहा कि भाजपा के जुमलेबाजी की असलियत को लोगों ने जान लिया है। इसी का नतीजा है कि लोग अच्छे दिन की जगह पुराने दिन वापस मांगने लगे हैं। जिला महामंत्री विनय भगत ने कहा कि केन्द्र सरकार ने चार साल में देश को महंगाई,भ्रष्टाचार,आतंकवाद,नोटबंदी जैसे कई ऐसे उपहार दिए हैं,जिससे मध्यमवर्ग और निम्न वर्ग के लोगों को बुरी तरह से पीस कर रख दिया है। भाजपा की गलत नीतियों की वजह से देश कई साल पीछे चला गया है।

अब 15 सितम्बर पर टिकी निगाहें -

सोमवार को महाबंद को मिली सपᆬलता के बाद कांग्रेसियों की निगाहें अब 15 सितम्बर को नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव के जिला प्रवास पर टिकी हुई है। श्री सिंहदेव कांग्रेस के घोषणा पत्र तैयार करने के सिलसिले में जशपुर पहुंच रहे हैं। अपने इस एक दिवसीय प्रवास के दौरान वे विभिन्न सामाजिक,धार्मिक,कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं व विचारों की जानकारी लेगें। इस प्रवास को लेकर कांग्रेस कापᆬी उत्साहित नजर आ रहे हैं।