रायगढ़।नईदुनिया प्रतिनिधि

सोमवार से शुरू होने वाले राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए जिले में विभिन्न सरकारी विभागों के ढाई हजार से अधिक अफसरों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें जिले की पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अलग अलग एरिया के लिए अफसरों को भी इस कार्यक्रम का सुपरवाइजर बनाकर निगरानी का जिम्मा दिया गया है।

जिले की सभी 9 तहसीलों में राशनकार्डों का जो नवीनीकरण होना है। उसके लिए खाद्य विभाग ने आधा दर्जन से अधिक शासकीय विभागों से अफसर एवं कर्मचारी की मदद ली है। जिले में पौने चार लाख राशनकार्डों का दो हफ्तों के भीतर आवेदन लेकर निरस्तीकरण एवं सत्यापन का जो काम पूरा करना है। इसके लिए खाद्य विभाग की टीम के अलावा नगर निगम, जिला पंचायत, जनपद पंचायत, राजस्व विभाग,स्वास्थ्य विभाग एवं भू अभिलेख से भी अफसरों एवं कर्मचारियों की गांव-गांव में ड्यूटी लगाई गई है। हर जांच दल में कम से कम 3 लोगों को शामिल किया गया है। जिले में 761 ग्राम पंचायतों के अलावा नगरीय निकायों में प्रत्येक वार्ड में ऐसे जांच दल बनाए गए हैं। सोमवार से नवीनीकरण के लिए आवेदन लेने का काम शुरू किया जाएगा। इस दौरान ग्राम पंचायतों व शहरी इलाकों में शिविर लगाकर लोगों से आवेदन लिए जाएंगे। फूड इंस्पेक्टर चितरंजन सिंह ने बताया कि आवेदनों के वर्गीकरण एवं जांच से लेकर सत्यापन के लिए अलग अलग दल बनाए गए हैं और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नवीनीकरण का काम चलता रहेगा। इसके लिए प्रत्येक वार्ड एवं ग्राम पंचायत में दल प्रभारी बनाकर उनके साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानीन एवं सचिव तथा रोजगार सहायक जैसे लोगों को शामिल किया गया है। लोगों से मिलने वाले आवेदनों को लेकर टीम जमा करेगी। दल प्रभारियों की मानिटरिंग के लिए अफसर एवं कर्मचारियों को भी जिम्मा दिया गया है। जो कि एक से अधिक वार्ड एवं गांवों में राशनकार्ड के नवीनीकरण कार्यक्रम की मानिटरिंग करेंगे।

हर 8 वार्डों के पीछे सुपरवाइजर

राशनकार्ड के इस काम में प्रशासन कोई ढिलाई बरतना नहीं चाह रही है। सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के लिए वार्डों एवं पंचायतों के लिए सुपरवाइजर भी बनाए गए हैं। शहर में ही 48 वार्डों में शिविर लगाकर जो आवेदन लिए जाने हैं।उसके लिए नगर निगम ने अपने 6 अफसरों को मैदान में उतार दिया है और राजस्व अधिकारी से लेकर राजस्व निरीक्षकों एवं निगम के दूसरे अफसरों एवं कर्मचारियों को 8-8 वार्डों की निगरानी करने कहा है।

इन दस्तावेजों से बनेगा राशनकार्ड

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए पुराने कार्ड की छायाप्रति के अलावा मुखिया का बैंक खाता, आधार नंबर एवं फोटो साथ में लाना होगा। परिवार में सभी सदस्यों के नाम उम्र एवं आधार नंबर भी आवेदन में देना होगा। शिविर में आए इन आवेदनों की एंट्री नगरीय निकाय एवं जनपदों में की जाएगी। जिसके बाद सत्यापन दल द्वारा इसे प्रमाणित करने के बाद नए राशनकार्ड जारी किए जाएंगे। जो कि सितंबर महीने में हितग्राहियो को जारी किए जाएंगे।

तो हर दिन आएंगे 25 हजार आवेदन

नवीनीकरण के इस काम में जिले में पौने चार लाख राशनकार्ड फिर से बनाए जाएंगे। 15 जुलाई से शुरू होने वाले इस नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग को कुल जमा 15 दिन ही काम करने के मिलेंगे। इसलिए खाद्य विभाग को उम्मीद है कि हर दिन करीब 25 हजार आवेदन आएंगे। शहर के ही 48 वार्डों में इसके लिए अलग अलग टीम बनाई गई है। शिविर स्थल में किसी तरह की गड़बड़ी नो हो इसके लिए संबंधित पार्षद से भी सहयोग मांगा है।

वर्सन

राशनकार्ड के लिए सोमवार से शिविर में आवेदन लिए जाएंगे। जिले में पौने 4 लाख राशनकार्ड का समयसीमा के भीतर नवीनीकरण किया जाना है। इसके लिए नगरीय निकाय एवं पंचायतों के अलावा दूसरे विभाग के स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है। जांच दलों की निगरानी के लिए सुपरवाइजर भी बनाए गए हैं।

केके साहू, एएफओ