रायपुर। आपने बहुत से पंखे देखे होंगे। कोई टेबल पंखा होगा तो कोई सिलिंग। हवा भी जोरदार आती होगी लेकिन आज हम आपको एक अनोखा पंखे के बारे में बताएंगे। जो कहीं ओर नहीं आपके शहर में ही लगा है। खासियत है कि पंखे की पंखुड़ी दो चार फिट की नहीं, बल्कि 35 फिट की है। ऊपर देखने के लिए गर्दन को पूरा उठाना पड़ता है। लगातार देखने पर आंखे भी चौंधिया जाती है।

गजब की बात तो ये है कि एक बार पूरा चक्कर लगाने के लिए 15 सेकंड का समय लेता है। मतलब एक मिनट में केवल चार चक्कर। जी हां, आप सोच रहे होंगे की फिर हवा क्या देता होगा। बस बात ये तो है जनाब हवा तो ऐसी की हर कोने में बैठा व्यक्ति को मिलती है। इन पंखुड़ियों की ठंडी-ठंडी हवा खानी है तो एक बार राजधानी के विधानसभा रोड स्थित डेकाथलॉन स्पोर्ट्स मॉल में जाएं। पंखे को देखकर आपकी भी आंखें चौंक जाएंगी।

कीमत पांच लाख, आता है जापान से

मॉल के कर्मचारी प्रशांत राठी ने बताया कि इस तरह के पंखा रायपुर में नहीं है। इसे विशेष तौर पर जापान से मंगवाया गया है। वजह ये है कि माल में एसी के अत्यधिक खर्च को बचाना था। साथ ही 10 हजार स्वायर फिट की जगह का सफोकेशन भी जरूरी था। इसलिए 30 फिट वाली पंखुड़ी के छह पंखे लगाए गए हैं। इनमें एक-एक की कीमत पांच लाख रूपए है।

पंखुड़ी लंबी, लेकिन आवाज जरा भी नहीं

पंखे की पंखुड़ी इतनी लंबी होने के बाद भी आवाज जरा भी नहीं है। एक हासपावर की मोटर से पंखे को चलाया जाता है। पंखे की पंखुड़ी भी जर्मन अयस्क से तैयार की गई है ताकि उसमें जंग की जरा भी न लग सके।