रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जोश और जुनून की बदौलत आखिरकार वायुसेना की सीधी भर्ती के प्रथम चरण के इंटरव्यू में शनिवार को 43 युवाओं ने गरुड़ कमांडो के लिए चयनित हो गए। शुक्रवार को ऑडिटोरियम पं. दीनदयाल उपाध्याय परिसर में 14 जिलों के तीन हजार युवाओं ने दौड़ लगाई थी। इसमें 541 ने दौड़ के बाद शारीरिक और लिखित परीक्षा में 59 युवा सफल हुए थे, जो शनिवार को इंटरव्यू में शामिल हुए। परिणाम की घोषणा होते ही युवाओं में खुशी का गजब माहौल कायम हो गया।

इनमें हर किसी ने पहले अपने सफल होने की सूचना अपने माता-पिता को दी। मारे खुशी के उनकी आंखें छलक पड़ीं। उन्होंने वायु सेना की सीधी भर्ती रैली में लगे अधिकारियों के व्यवहार की प्रशंसा की। वे बोले- परीक्षा के दौरान उन्हें हर चरण में वायु सेना के अफसर हौसला दे रहे थे।

फेल होने वाले अभ्यर्थियों को फिर से थोड़ी और तैयारी के साथ आने के लिए कहा गया। युवाओं ने कहा कि हम पूरी जिंदगी देश की सेवा में लगा देंगे। यह मौका पाने के लिए दो साल से तैयारी कर रहे थे। इस भर्ती परीक्षा में दंतेवाड़ा, बस्तर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव, धमतरी, महासमुंद, कांकेर, बीजापुर, सुकमा कोण्डागांव, नारायणपुर, गरियाबंद, बालोद जिला के युवाओं ने भाग लिया।

सभी युवा बोले- भारत माता की जय

कहते हैं कि योद्धाओं की सबसे बड़ी पहचान है हर कठिन चरण को अपने हौसले से मात देना। वायु सेना भर्ती केंद्र भोपाल के विंग कमांडर इमरान खान ने कहा कि छत्तीसगढ़ की धरती वीरों से खाली नहीं है। विषम परिस्थितियों में जीवन का तानाबाना बुनने वाले लोग देश के दुश्मनों के दांत खट्टे कर देंगे। अपने चुने जाने के बाद युवा कैम्पस से बाहर निकलते ही भारत माता के जयकारे लगाने लगे। इनके जोश को देख कर लगा कि ये हारी हुई बाजी एक पल में जीत लेंगे।

माइनस मार्किंग की अभ्यर्थियों को नहीं थी जानकारी

लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की जानकारी अभ्यर्थियों को नहीं थी। इस वजह से भी बड़ी संख्या में युवा लिखित परीक्षा में फेल हो गए। ऐसे में जो प्रश्न उन्हें नहीं आ रहे थे, उसे भी हल कर डालने की कोशिश की। नतीजा, जिस प्रश्न को हल कर वे नंबर जुटाए थे। उसमें से गलत प्रश्न करने पर नंबर भी कट गए।

इन जिलों से इतने हुए सफल

दुर्ग से 13, बालोद से पांच, राजनांदगांव से पांच, रायगढ़ से आठ, धमतरी से दो, महासमुंद से चार, कांकेर से चार, दंतेवाड़ा से एक, नारायणपुर से एक सफल हुए।

अब तीन सितंबर को इन जिलों के युवा होंगे शामिल

तीन सितम्बर को 13 जिलों, जिसमें बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जाजगीर-चांपा, जशपुर, कबीरधाम, कोरिया, कोरबा, मुंगेली, रायपुर, सरगुजा और सुरजपुर के युवा शामिल हो सकेंगे। वायु सेना भर्ती रैली के संबंध में विस्तृत जानकारी मोबाइल नंबर 7999872816 और 9981637088 से या जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय राजभवन के पास रायपुर से प्राप्त की जा सकती है।