कोरबा। चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशी अपनी क्षमता के अनुसार हर तरह के वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वाहनों के हिसाब से आयोग ने इनके किराए की दर भी तय कर दी है। आयोग के प्रचार वाहनों की सूची में साइकिल भी शामिल है। कोई प्रत्याशी प्रचार के लिए साइकिल का उपयोग करता है तो 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से खर्च प्रत्याशी के खाते में जुड़ेगा।

आयोग की सूची में 22 तरह के वाहन

आयोग की सूची में 22 तरह के वाहन पर मानक दर तय किया है। प्रचलन से लगभग बाहर हो चुकी साइकिल से प्रचार करने प्रतिदिन 50 रुपये खर्च करने होंगे। पिछले चुनाव में यह 40 रुपये था। इसी तरह प्रति लैंडिंग एयरस्ट्रिप का खर्च 29 हजार रुपये था, जो अब 40 हजार रुपये प्रति लैंडिंग कर दिया गया है। हेलीकॉप्टर के लिए प्रति लेंडिंग दस हजार रुपये देने होंगे। बाइक-स्कूटर का खर्च 200 से बढ़ाकर 400 रुपये, ट्रैक्टर पर ट्राली सहित एक हजार रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये, जीप में नौ सौ से बढ़ाकर 12 सौ कर दिया गया है।

ढोकला दस व लड्डू एक रुपये महंगा

चुनाव प्रचार के दौरान कार्यकर्ताओं को खिलाए जाने वाले 12 प्रकार के खाद्य पदार्थों की मानक दर बताई गई है। जिसमें पूड़ी-सब्जी, चावल-दाल, अचार, मीठा व एक पानी पाउच के साथ परोसे गए भोजन पर सौ रुपये, पूड़ी, सब्जी, अचार व पानी पाउच के लिए पिछले चुनाव की तरह 40 रुपये ही है।

चम्मच सबसे सस्ता, प्रति नग 20 पैसे

प्रचार के दौरान किसी कार्यक्रम स्थल में टेंट से मंगाए जाने वाले 31 प्रकार के सामानों की दर निर्धारित की गई हैं जिसके इस्तेमाल का खर्च उस प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा। कालीन के लिए एक रुपये व कारपेट के लिए दो रुपये प्रति वर्ग फीट प्रतिदिन दर निर्धारित है। पचास पैसे गिलास, जग के लिए दस रुपये, बाल्टी व मग के लिए 15 रुपये सबसे सस्ते खर्च के रूप में चम्मच है, जिसमें प्रति नग प्रतिदिन के हिसाब से 20 पैसे खर्च करने होंगे।