रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय समेत विवि से संबंधित कॉलेजों में इस बार मोबाइल के जरिये ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया होगी। छात्र-छात्राओं को सात कॉलेजों में एक साथ दाखिला करने का विकल्प दिया जाएगा। रविवि के कुलसचिव डॉ. गिरीशकांत पांडेय ने बताया कि विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करते समय 12वीं का रोल नंबर, जन्म तिथि आदि की जानकारी देगा। पहले स्टेप में विद्यार्थी पर्सनल प्रोफाइल डालेगा। जबकि दूसरे पार्ट में अपनी पसंद के च्वाइस ग्रुप व कॉलेज को डालेगा। विद्यार्थियों को मेरिट सूची के आधार पर दाखिला मिलेगा। विद्यार्थियों की मेरिट सूची उनके गुणानुक्रम के आधार पर बनेगी। इसमें एनसीसी और स्पोर्ट वालों को अलग से वेटेज दिया जाएगा। रविवि से 139 कॉलेज सम्बद्ध हैं। पहली बार सभी कॉलेजों में एक साथ ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया हो सकेगी। रविवि की वेबसाइट पर डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीआरएसयू डॉट एसी डॉट इन पर संपर्क करके दाखिला लिया जा सकेगा।

एक जून से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

राज्य के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इस साल दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया एक जून से शुरू हो जाएगी। एक जुलाई से नये शिक्षा सत्र की प़ढ़ाई होगी। सभी शासकीय व अशासकीय कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए एक से 30 जून तक एवं अन्य कक्षाओं के लिए 16 जून से 15 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया होगी। नियमित कक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी। रविवि की अध्ययनशालाओं (यूटीडी) में दाखिले के लिए सिर्फ ऑनलाइन फार्म लिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दाखिले के समय हार्ड कॉपी जमा करने के लिए काउंटरों पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन ही अंकसूची की सत्यापित कॉपियों को अपलोड करना पड़ेगा। इससे राज्य के बाहर के भी आवेदक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें 29 अध्ययनशालाओं में सीट, फैकल्टीज और फीस की जानकारी दी जाएगी। फार्म सिर्फ ऑनलाइन जमा होंगे।

प्रमुख कोर्सेस में कहां कितनी सीट

छत्तीसगढ़ कॉलेजः बी.कॉम 240, बीए 315, बीएससी 240, बीएससी (मैथ्स) 148, पीजीडीसीए 30, एमएसडब्ल्यू 20 सीट।

साइंस कॉलेजः प्रथम वर्ष बीएससी (विभिन्न वर्ग) 824, बीसीए 30, डीसीए 30 और पीजीडीसीए में 30 सीट।

महंत कॉलेजः बी.कॉम 600, बीए 300, बीसीए 30, बीबीए 40, पीजीडीसीए 60, पीजीडीजे में 80 सीट।

दुर्गा कॉलेजः बी.कॉम 800, बीए 400, पीजीडीसीए 30, बीबीए 30, बीसीए 30, डीसीए 40, डीबीएम में 40 सीट।

डिग्री गर्ल्स कॉलेजः बीए 400, बीएससी (मैथ्स) 100, बीएससी (कंप्यूटर साइंस) 50, बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) 30, बीएससी होम साइंस 80, बीएससी (होम साइंस फैशन डिजाइनिंग) 80, बी.कॉम 150, अन्य रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम में 200 सीट।

------