छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा सीटों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया है। हालांकि मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा कुछ देर बार आएगा। इन तीनों सीटों पर 36 प्रत्याशी मैदान में हैं। महासमुंद और कांकेर में पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों की संख्या अधिक थे। ऐसे में स्वाभाविक रुप से वहां महिलाएं भी प्रत्याशियों का भाग्य तय करेगीं। तृतीय लिंग के भी 66 वोटर हैं -

राजनांदगांव में 100 वर्षीय जमुना बाई ने मानपुर के बूथ क्रमांक 204 में मतदान किया।

कवर्धा में बीजेपी प्रत्याशी संतोष पांडेय ने किया मतदान, पत्नी के साथ ली सेल्फी

बालोद के गुरूर ब्लाक में ग्राम पंचायत धारा के अंतर्गत ग्राम दियाबाती में उस वक्त बूथ में भीड़ लग गई, जब गांव का युवक धर्मेंद्र कुमार साहू दल्लीराजहरा से विवाह करने के उपरांत जब सुबह 7:00 बजे अपने गांव लौटा तो घर जाने से पहले वह सर्वप्रथम मतदान केंद्र पहुंचा और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के उपरांत उसने गृह-प्रवेश किया।

राजनादगांव जिले के ग्राम संबलपुर में बारात निकलने से पहले चार दूल्हों ने लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में हिस्सा लेकर अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

छत्तीसगढ़ में तीनों लोकसभा सीटों राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद में 1 बजे तक 47.02 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

महासमुंद की 65 साल की बीमार बसंती बाई ने गजब का साहस दिखाते हुए पहले मतदान किया, फिर अस्पताल गई। वे फेफड़े में पानी भरने की बीमारी से जूझ रही है और उनका इलाज पिछले 1 माह से चल रहा है। बीती रात उनकी तबियत और खराब हो गई थी -

धमतरी की ग्राम पंचायत श्यामतराई की 90 साल की बुजुर्ग मतदाता राधाबाई पाले ने गांव में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट किया। राधाबाई ने बताया कि वह अब तक 11 बार लोकसभा चुनाव में मतदान कर चुकी है। उन्होंने कहा कि हर जिम्मेदार नागरिक को अपने वोट की कीमत जरूर पहचाननी चाहिए। शिक्षादान की तरह मत का दान भी बहुत बड़ा पुण्य का काम है।

राजनांदगांव के मानपुर क्षेत्र के ग्राम ढब्बा और मेढा के बीच नक्सलियों ने IED ब्लास्ट किया, जिसमें आईटीबीपी के जवानों के घायल होने की सूचना है। कलेक्टर जेपी मौर्य ने बताया कि दहशत फैलाने की नीयत से ब्लास्ट किया गया। मानपुर के ही एक गांव में पेड़ काटकर रास्ता रोकने की कोशिश की भी खबर है। हालांकि ग्रामीण इसके बाद भी मतदान के लिए पहुंच रहे हैं।

धमतरी के ग्राम अरौद मे आधे घंटे से मतदान रुका हुआ है। वीवीपैट मशीन में खराबी आने के कारण मतदान रुक गया है। मतदाता नई मशीन आने का इंतजार कर रहे हैं। मशीन खराब होने के बावजूद मतदान केंद्र में डटे हुए हैं -


रायगढ़ में चुनावी रैली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने 6 दशक में आदिवासी व ग्रामीणों के विकास के लिए कुछ नही किया, लेकिन मोदी ने सुनियोजित तरीके से काम किया। 7 करोड़ महिलाओं को गैस देकर धुंए से मुक्ति, 8 करोड़ घरों में टॉयलेट दिए, अब हमारी मां-बहनों को शौच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है। अमित शाह ने कहा कि गरीब लोगों व ग्रामीणों को आयुष्मान योजना के फायदे देखते हुए कांग्रेस ने इस योजना को छत्तीसगढ़ में रोक दिया। छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना में अड़ंगा डाल रही है। हमने राज्य के बजट को 6 हजार से 83 हजार करोड़ तक कर दिया। उन्होंने अपने भाषण में रमन सिंह को चावल वाले बाबा भी कहा। अमित शाह ने रमन सिंह के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में 56 हजार किलोमीटर सड़क बनाई। रायपुर में जो अटल नगर बनाया है, उसको देखने के लिए अब बाहर से लोग आ रहे हैं -


धमतरी के डही सेक्टर के ग्राम सेंचुआ में दूल्हा मतदान करने पहुंचा -

राजनांदगांव में बारात रवाना होने से पहले दूल्हा मतदान केंद्र पहुंचा और मतदान किया। ग्राम खडखड़ी के मनराखन पिता धनकु निर्मलकर की आज शादी है-

चुनावी रैली के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह रायगढ़ पहुंचे। कुछ देर में शुरू होगा भाषण -


कांकेर सीट पर 11:00 बजे तक मतदान की स्थिति

विधानसभा कांकेर - 40.5 प्रतिशत

विधानसभा भानुप्रतापपुर - 31प्रतिशत

विधानसभा अंतागढ़ - 20 प्रतिशत

तीन विधानसभा का औसत मतदान - 30.5 प्रतिशत

कुल मतदान 7:00 बजे से 11:00 बजे तक - 42.8 प्रतिशत

महासमुंद में दुल्हन रूचि वर्मा ने किया अपने मत का प्रयोग। रुचि ने कहा कि कितने भी जरूरी काम हो, लोगो को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। दुल्हन रुचि अपनी सारी रश्मों को अधूरा छोड़ मतदान करने पहुंची। आज रूचि की शादी है।

छत्तीसगढ़ में तीन लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में 11:00 बजे तक 26.2 प्रतिशत मतदान हुआ।

राजनांदगांव के खैरागढ़ विधानसभा ते अमलीडीह खुर्द में मतदान केंद्र क्रमांक 219 में कड़ी धूप में लोग मतदान करने खड़े हैं -

कांकेर में अपनी मां को व्हीलचेयर पर मतदान कराने ले जाते भानुप्रतापपुर के एक व्यवसाई -

नक्सल प्रभावित क्षेत्र दुर्गुकोंडल में भारी मतदान, मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार लगी -

महासमुंद के खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांग बूथ-19 बीकेबहरा में मधुमक्खी का हमला। दो मतदाता घायल। आधा घंटा बाधित मतदान हुआ। मधुमक्खियों के हमले के कारण मतदान केंद्र में भगदड़ मची। सुबह 8:30 बजे हुई घटना। घायलों को एंबुलेंस से बागबाहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा -

जिला मुख्यालय बालोद में सुबह से ही मतदाताओं की लगी लंबी कतार तो वही प्रातः 9:00 बजे तक जिला मुख्यालय बालोद में 18 फीसदी, गुंडरदेही ब्लॉक में 19.3 फीसदी और डौंडीलोहारा ब्लॉक में 18.72 फीसदी मतदान हुआ है।

धमतरी विधायक रंजना साहू ने ग्राम बिरेतरा में मतदान किया -

कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतागढ़ के मतदान केंद्र क्रमांक-186 में तैनात मतदानकर्मी सुकरू राम की हार्ट अटैक से मौत

महासमुंद में दूल्हा प्रदीप सिंह ठाकुर मतदान करने कतार में लगा -

छत्‍तीसगढ में तीन सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में शादी से पहले और बाद में मतदान करने का सिलसिला चल रहा हैा सिहावा के मतदान केंद्र नंबर 181 में शादी के मंडप से आकर शांतनु यादव ने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डोंगरगांव में दुल्हन वोट डालने आई तो उधर कांकेर में देवीलाल शादी के बाद मतदान करने पहुंच गया।

कांकेर के पखांजूर में EVM खराबी से मतदान रूका। करीब एक घंटे तक मतदान चालू नहीं हो पाया। कांकेर के ही आमाबेड़ा क्षेत्र के बड़े तेवड़ा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार है।

कांकेर जिले में पहले 2 घंटे में सुबह 9:00 बजे तक 12.3 फीसदी मतदान हुआ है, जिसमें कांकेर विधानसभा क्षेत्र में 16 फीसदी मतदान, भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 11.5 फीसदी मतदान, अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 9.8 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है।

छत्तीसगढ़ में तीनों संसदीय सीटों राजनांदगांव, कांकेर व महासमुंद में 9 बजे तक 10.42 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई।

राजनांदगांव में 7 से 9 बजे के बीच औसत 15.99 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने कहा कि आज राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर लोकसभा क्षेत्रों में हो रहे मतदान के दौरान सुबह सुबह जहां ईवीएम मशीन या वीवीपैट के खराब होने की सूचना मिली थी, उन स्थानों की मशीनें तत्काल ठीक कर दी गई है। सभी स्थानों पर अब मतदान शांतिपूर्वक और सुचारू ढंग से चल रहा है, फिलहाल कहीं पर कोई अवरोध की सूचना नहीं है।

महासमुंद कलेक्टर सुनील जैन ने मचेवा में मतदान किया, वहीं पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने भी पत्नी के साथ पहुंचकर मतदान किया-

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने सीईओ कार्यालय में स्थापित राज्य नियंत्रण कक्ष से तीन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की कार्यवाही की मॉनिटरिंग का जायजा लिया -

महासमुंद लोकसभा सीट के बिंद्रानवागढ इलाके के छह बूथों पर दोपहर तीन बजे तक ही होगा मतदान। नक्‍सल प्रभावित होने के कारण यहां सुरक्षा का भारी बंदोबस्‍त किया गया है। यहां सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो चुका है।

कलेक्टर गरियाबंद श्याम धावड़े ने पत्नि के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया -

कांकेर में सेल्फी प्वाइंट में मतदान के बाद सेल्फी लेता युवा मतदाता -

महासमुंद के इमलीभाठा में एक घंटे तक EVM मशीन बंद रही। करीब सवा आठ बजे मतदान शुरू हुआ।

धमतरी में आदर्श मतदान केंद्र, जिसकी साज सजावट देखने लायक है -

कांकेर लोकसभा क्षेत्र के लिए कांग्रेस प्रत्याशी वीरेश ठाकुर ने किया मतदान -

महासमुंद में मतदाता रवि साहू ने शादी की रस्म छोड़कर मतदान करने पहुंचे -

कांकेर भाजपा जिला अध्यक्ष हलधर साहू ने किया मतदान

महासमुंद में शिशु सदन में मतदाताओं के बच्चे संभाल रहीं आंगनबाड़ी सहायिकाएं

राजनांदगांव में सुबह 8 बजे के बदले 7 बजे से शुरू कराया गया मतदान। चुनाव आयोग ने तेज गर्मी को देखते हुए एक घंटा पहले वोटिंग शुरू कराई गई।

कांकेर में मतदान केंद्र क्रमांक 68 प्राथमिक शाला कंकालीन पारा में ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण समय पर मतदान शुरू नहीं हो सका। एक मशीन के खराब होने के बाद दूसरी मशीन लगाई गई लेकिन वह भी खराब निकली। इसकी सूचना मतदान दल द्वारा उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। मतदाता मतदान शुरू होने के इंतजार में बैठे हुए हैं और बताया जा रहा है कि कुछ मतदाता बिना मतदान किए वापस भी लौट चुके हैं। वहीं शहर के संजय नगर वार्ड प्राथमिक शाला केंद्र क्रमांक 50 में ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण अब तक मतदान शुरू नहीं हो सका है।

धमतरी के गोकुल मतदान केंद्र में मतदाताओं की लंबी कतार लगी है

कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत सिहावा विधानसभा के रतावा व बिरनासिल्ली बूथों में ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबर है। इसके अलावा शहर के ब्राह्मण पारा मतदान केंद्र क्रमांक146 में वोटिंग मशीन खराब होने पर इसे बदला गया। 20 मिनट तक वोटिंग बंद रही। यहां लगभग एक हजार मतदाता वोटिंग करते हैं।

कांकेर के शहरी क्षेत्र में मतदाताओं का उत्साह देखने लायक है। यहां कई मतदान केंद्रों पर मतदाता सुबह 5 बजे से वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुए हैं - देखें वीडियो

राजनांदगांव में भी वोटिंग शुरू हो गई है। लोकसभा क्षेत्र के मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

महासमुंद सीट पर महिला मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है। देखें वीडियो -

महासमुंद लोकसभा क्षेत्र का 171 सीमावर्ती मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील (नक्सल प्रभावित) है। ओडिशा सीमा से लगे इन बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीआरपीएफ की 43 कंपनियों की तैनाती के अलावा पहली बार कोबरा बटालियन की तैनाती कर सतत निगरानी की जा रही है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण कांकेर विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक का रखा गया है सुरक्षा के मद्देनजर कुल 90 हजार पैरामिलेट्री फोर्स और पुलिस बल तैनात किया गया है। नक्सल प्रभावित अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त बल लगाया गया है।

तीनों लोकसभा सीटों के अंतर्गत आठ-आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इस तरह कुल 24 विधानसभा क्षेत्रों में नक्सल प्रभावित अति संवेदनशील राजनांदगांव के मोहला-मानपुर, कांकेर के अंतागढ़, भानुप्रतापपुर व केशकाल और महासमुंद के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले मतदान केंद्रों कामरभौंदी, आमामोरा, ओढ, बड़ेगोबरा, सहबीनकछार व कोदोमाली में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

सुरक्षा के मद्देनजर कुल 90 हजार पैरामिलेट्री फोर्स और पुलिस बल तैनात किया गया है। नक्सल प्रभावित अति संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त बल लगाया गया है।

ग्रामीण अंचल में दूरदराज के मतदाता सुबह छह बजे से ही बूथ तक पहुंचने लगे हैं। गर्मी का मौसम होने के कारण वे मताधिकार का प्रयोग जल्द से जल्द कर देश के प्रति अपने कर्तव्य पालन को उत्सुक हैं। महासमुंद संसदीय सीट से कुल 13, कांकेर से नौ व राजनांदगांव से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं।