रायपुर। बढ़ते तापमान से शहर की आबोहवा गर्म-सी हो गई, वहीं खेत से लेकर बाग-बगीचों में प्राकृतिक पैदावार भी घटने लगी है। इससे बाजार में बिकने वाली सब्जी, फल केवल ताजे और हरे दिखने के कारण खरीद रहे हैं तो संभल जाइए। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि सब्जी, फल, दूध, कोलड्रिक्स में मिलावट से लोगों की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, इसलिए जांच-परख कर यदि खरीदी नहीं की तो सेहतमंद बनने के बजाय कई रोगों के शिकार हो जाएंगे, इसलिए बाजार से खरीद रहे फल और सब्जी खाने से अच्छी तरह से दो से तीन बार धो ले।

पत्तेदार हरी सब्जियों को पहले गर्म पानी में उबाल लें, उसके बाद ही सब्जी बनाएं। इस दौरान फल और सब्जियों पर उपयोग हुए केमिकल्स की सच्चाई का पता चल जाएगा।

जलस्तर गिरने से फसल नहीं

आइजीकेवी के कृषि वैज्ञानिक डॉ. घनश्याम साहू की मानें तो अप्रैल से जुलाई तक गर्मी सीजन के चलते जल स्तर घटने लगता है। इससे अधिकांश खेतों में फसल लगने के बजाय खाली रहते हैं। ऐसे में राजधानी से सटे खेत- बाड़ी की सिंचाई बोरवेल ही एक मात्र साधन होता है, जो हैं, वे भी सूखने लगे हैं, इसलिए रासायनिक उर्वरकों के बजाय किसानों को जैविक रूप से फसल लेने के लिए विवि में प्रशिक्षण दिया जाता है। प्याज की खेती हो या हरी सब्जियों की पैदावार करना हो, इसलिए स्वस्थ्य रहना है तो मौसम अनुकूल फल, हरी सब्जियों का सेवन करें।

समय से पहले बाजार में दस्तक

आर्थिक रूप से जुड़े व्यापारी अधिक लाभ कमाने के चक्कर में समय से पहले ही दूसरे राज्यों से विदेशी फल, सब्जियों की दस्तक शुरू हो जाती है, जिन्हें गोदाम में रखकर तरोताजा रखने के लिए रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करते हैं।

हालांकि इसमें कीट, सड़ने से रोकने के लिए कुछ वैध रासायनिकों का उपयोग होता है, लेकिन इनका भी एक निर्धारित अनुपात होना चाहिए। लोगों को समय अनुरूप फल, सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

इन बातों की रखें सावधानी

- बाजार से आ रहे फल, सब्जियों को दो बार पानी से धो लें।

- मौसम अनुरूप फल और हरी सब्जियों की करें खरीदी।

- पत्तेदार सब्जियों को गर्म पानी से जरूर धोएं।

- आम, सेब, अंगूर, चीकू, स्ट्राबेरी दो घंटे पहले पानी में डाल दें।

- चिल्हर दुकानदार के बजाय बड़े मार्केट से करें खरीदी।

- चमकदार फल, सब्जियों की खरीदी से करें परहेज।

मिलावट की करें पहचान

- स्थानीय के बजाय बाहर से आ रहे फल व सब्जियों में मिलावट की गुंजाइश।

- अधिक चमक, रंगीन, लेबल लगे फल, सब्जी की पड़ताल कर करें खरीदी।

- परवर, करेला, भिंडी, बैंगन, शिमला मिर्च, केला, आम, स्ट्राबेरी, सेब, तरबूज का रखें ध्यान।

- फूल गोभी, कटहल, बैंगन, कद्दू जैसी सब्जियों को गर्म पानी में उबालें।