00 पीईटी और बी, डी फार्मेसी की काउंसिलिंग शुरू, तीन चरणों में होगी प्रक्रिया

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्री- इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) की काउंसिलिंग गुरुवार से शुरू हुई। पहले दिन 541 छात्रों ने इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन किया। वहीं फार्मेसी में अब तक 1640 आवेदन आ चुके हैं। वहीं इंजीनियरिंग के लिए तीन चरणों में चलने वाली काउंसिलिंग 22 जुलाई तक चलेगी। तकनीकी शिक्षा संचालनालय (डीईटी) द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार पहली काउंसिलिंग 14 जुलाई से लेकर 23 जून तक होगी। वहीं दूसरी काउंसिलिंग दो जुलाई से लेकर 11 जुलाई तक होगी। इसके बाद बची हुई सीटों का आवंटन तीसरी काउंसिलिंग में किया जाएगा, जिसकी काउंसिलिंग 12 जुलाई से लेकर 18 जुलाई तक चलेगी।

फार्मेसी के लिए 1640 आवेदन आए

2051 सीटों के लिए काउंसिलिंग के प्रथम दिन में 1640 आवेदन आए। इस बार पूर्व वर्ष की अपेक्षा फार्मेसी में काफी रुझान देखा जा रहा है, जिसके प्रथम चरण की काउंसिलिंग 12 जून से शुरू कर दी गई है। तीन चरण में चलने वाली काउंसिलिंग की आखिरी तारीख चार जुलाई रखी गई। इसके बाद बची रिक्त सीटों की ओपन काउंसिलिंग होगी, जिसमें कोई भी रैंक वाले छात्रों को बुलाया जाएगा।

जेईई मेन में द्वितीय चरण में आए 20 आवेदन

इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने में अन्य राज्यों के छात्रों का रुझान कम दिखाई दे रहा है। जेईई मेन की चल रही काउंसिलिंग में 1622 सीटों के लिए तीन चरण में काउंसिलिंग ली जा रही है, जिसमें प्रथम चरण में 42 छात्रों ने प्रवेश लिया। वहीं द्वितीय चरण में 20 छात्रों ने आवेदन किया है। काउंसिलिंग की प्रक्रिया को देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस वर्ष भी अन्य राज्य कोटे की सीट रिक्त रह जाएगी।

14 अवस्थी 02

सं. आरकेडी