मृगेंद्र पांडेय, रायपुर । छत्तीगसढ़ के आदिवासी इलाकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की योजनाओं का प्रचार कार्टून बुक के माध्यम से किया जा रहा है। आदिवासी बहुल सरगुजा में जन जागृति अभियान पुस्तिका बांटी जा रही है। इस कार्टून बुक में सरकार की योजनाओं को सवाल-जवाब के रूप में पेश किया गया है।

खास बात यह है कि इस कार्टून बुक में जनता से जुड़ी उज्ज्वला योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, उजाला, संजीवनी कोष से लेकर ग्रामीण आवास के बारे में जानकारी दी गई है। आदिवासी क्षेत्र में युवाओं को फोकस करके कार्टून बुक बनाई गई है। इसके प्रचार के लिए युवाओं की एक टीम भी बनाई गई है, जो गांव-गांव प्रचार कर रहे हैं।

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बताया कि बुजुर्ग आदिवासियों में शिक्षा का अभाव है, इसलिए युवाओं को पढ़ाने के लिए कामिक्स बनाई गई है। युवा परिवार के सदस्यों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता और जिला सहकारी बैंक के डायरेक्टर अजय गोयल ने बताया कि आदिवासी क्षेत्रों में योजना के बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसे दूर करने के लिए कार्टून बुक तैयार कराई गई।

इसे सूरजपुर, विश्रामपुर, भटगांव सहित सरगुजा के सुदूर आदिवासी क्षेत्रों में बांटा जा रहा है। यही नहीं, सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए गांवों में कैंप भी लगाया जा रहा है। गोयल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण आवास योजना के बारे में आदिवासी बुजुर्ग रुचि ले रहे हैं और योजना के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

चौपाल में लगी सवाल-जवाब की क्लास

कार्टून बुक में एक चौपाल लगाई गई है, जिसमें सवाल-जवाब के रूप में योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उज्ज्वला योजना में धुएं से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है, तो सरपंच गैस कनेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज की जानकारी दे रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य बीमा में प्रदेश के कितने अस्पताल जुड़े हैं, उजाला योजना में एलइडी वल्ब मिलने की जानकारी दी जा रही है।