फोटो-----

00 वार्ड क्रमांक 11 में सुलभ शौचालय का टूटा पाइप, नालियों में बह रहा मल-मूत्र

00 बदबू से लोगों का जीना दूभर, जिम्मेदारों के कानों में नहीं रेंग रही जूं

रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

एक तरफ हम नगर निगम रायपुर को स्मार्ट सिटी कहते हैं, लेकिन इस स्मार्ट सिटी के लोग किस कदर रहते हैं इसका अंदाजा आपको तब लगेगा जब आप पहाड़ी चौक से मच्छी तालाब की ओर बढ़ेंगे। दानवीर भामाशाह के नाम पर बने इस वार्ड के लिए एक सुलभ शौचालय मुख्य सड़क पर ही बना है, जो वर्तमान में यहां के लोगों को दर्द दे रहा है। इस शौलाचय का पाइप क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे मल-मूत्र नाली बह रहाहै। इसकी बदबू ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है।

वार्ड नंबर 11 के पहाड़ी चौक पर सामुदायिक शौचालय में बदइंतजामी का आलम है। इससे उठने वाली दुर्गंध की वजह से बाजार से लोगों का गुजरना मुश्किल हो जाता है। शौचालय का पाइप जहां फूटा है, उसी स्थान पर पेयजल पाइप भी क्षतिग्रस्त हो गया है। ठीक शौचालय के सामने नल लगा है, जहां से स्थानीय दुकानदार पानी भरते हैं। इसकी शिकायत भी मुकेश यादव, मीना यादव ने पार्षद और नगर निगम कर्मियों से की थी, लेकिन स्थिति जस का तस है। इसी शौचालय से सटे बाजार की मुख्य नाली में इस शौचालय की गंदगी बहने की शिकायत पर निगम प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।

कूड़ेदान तक की व्यवस्था नहीं

वार्ड के पहाड़ी चौक बाजार में कूड़ेदान तक की व्यवस्था नहीं है। इससे लोग कूड़े को इधर-उधर फेंकने को मजबूर हैं। कूड़ा नालियों में समा जाता है। लोगों का कहना है कि कूड़ेदान की मांग की थी, लेकिन अभी तक नहीं मिला। ऐसे हालात में हम कैसे कल्पना करें कि रायपुर निगम स्मार्ट सिटी होने के इर्द-गिर्द भी है।