रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ में टिकट के दावेदारों की नींद सोशल मीडिया में रोजाना वायरल हो रही सूची में उड़ा दी है। कांग्रेस और भाजपा की रोजाना एक सूची वायरल हो रही है। यह सूची न तो पार्टी की ओर से अधिकृत है, न ही कोई बड़ा नेता इसकी पुष्टि कर रहा है। लेकिन टिकट के दावेदार कभी अपना नाम देखकर खुश हो रहे हैं, तो अगली सूची में अपना नाम कटा पाकर मायूस हो रहे हैं।

भाजपा की ताजा वायरल सूची में भले ही मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत और अजय चंद्राकर का नाम आ गया हो, लेकिन प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक का नाम बिल्हा विधानसभा सीट से गायब है। उनके स्थान पर बिल्हा से दौलत सिंह ठाकुर का नाम है। खास बात यह है कि बिल्हा की सीट पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि कौशिक उम्मीदवार होंगे। विकास यात्रा की एक सभा में उन्होंने कहा था कि पिछली बार थोड़ी चूक रह गई, लेकिन इस बार कोई चूक न करें। डॉ. रमन के इस बयान पर कांग्रेस ने आपत्ति भी दर्ज कराई थी।

ताजा वायरल सूची में मंत्री रमशीला साहू, केदार कश्यप, रामसेवक पैकरा, भइयालाल राजवाड़े का नाम गायब है। सीतापुर से पिछले चुनाव में बागी हुए गणेशराम भगत का नाम है। इससे पहले की वायरल सूची में भी भगत को सीतापुर से उम्मीदवार बताया गया है। खास बात यह है कि विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव की चंद्रपुर सीट से उनकी पत्नी संयोगिता जूदेव का नाम हर वायरल सूची में आ रहा है।

पिछला चुनाव हारे ननकीराम कंवर को रामपुर और अनुसूचित जनजाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष नंदकुमार साय को मरवाही से उम्मीदवार बताया जा रहा है। संसदीय सचिव राजू क्षत्री की तखतपुर विधानसभा क्षेत्र से राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय का नाम है। इससे पहले ही वायरल सूची में भी हर्षिता का नाम था। भाजपा से बागी होकर महासमुंद से विधायक चुने गये डॉ. विमल चोपड़ा को भी भाजपा का उम्मीदवार बताया जा रहा है।

पैराशूट नेताओं की भी कमी नहीं

भाजपा की वायरल सूची में पैराशूट नेताओं की भी कमी नहीं है। आइएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए ओपी चौधरी को खरसिया तो फिल्मी कलाकार अनुज शर्मा को भाटापारा और कवि डॉ. सुरेंद्र दुबे को बेमेतरा सीट से उम्मीदवार बताया जा रहा है।

संगठन के नेताओं को भी मौका

सूची में संगठन के सक्रिय नेताओं को भी शामिल किया गया है। भाजपा आइटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष दीपक म्हस्के को अभनपुर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रितेश गांधी को धमतरी और भाजपा विधायक दल के सचिव जितेंद्र वर्मा को पाटन से उम्मीदवार बताया जा रहा है।