रायपुर। महाराष्ट्र से कर्नाटक तक बनी द्रोणिका की वजह से छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर बारिश की स्थिति बन रही है। रविवार की देर रात धमतरी और आस-पास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हुई। सुबह मौसम खुल गया, लेकिन तेज हवाएं अभी भी चल रही हैं। शाम के वक्त मौसम फिर से करवट ले सकता है और राजधानी रायपुर सहित राज्य के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मानसून 20 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंचेगा। इसके साथ मानसूनी बारिश शुरू होगी।

पिछले दिनों गुजरात की खाड़ी में उठे वायु चक्रवात की वजह से मानसून का रास्ता बदल गया और सिस्टम कमजोर पड़ गया। अब दोबारा यह सिस्टम तैयार हो रहा है। इसी के साथ द्रोणिका के असर से भी मानसून में रुकावट आ रही है। तूफान कमजोर होगा तो नमी आएगी और फिर यही मानसून को मध्यभारत की तरफ धकेलेगी। अभी गुवाहाटी में मानसून फंसा हुआ है। इसके अब 20 जून तक छत्तीसगढ़ (जगदलपुर) में दस्तक देने का पूर्वानुमान है। साफ कर दें कि मानसून को लेकर मौसम विभाग के अब तक के पूर्वानुमान बहुत ज्यादा सटीक नहीं बैठे। पहले 16, फिर 18 और अब मौसम विभाग कह रहा है कि मानसून 20 जून तक पहुंचेगा। वह भी तब, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी। बहरहाल मानसून के लिए इंतजार और लंबा हो रहा है।

मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक हिंद महासागर में कम दाब का क्षेत्र बन रहा है, यह जितना मजबूत होगा, मानसून उतनी तेजी से आगे बढ़ेगा। रविवार की सुबह से ही राजधानी रायपुर में बादल छाए रहे। बीते दो दिनों की तरह बादलों के बीच सूरज लुकता-छिपता रहा। 50 फीसद बादल छाए रहे। अच्छी खबर यह है कि अब तापमान नहीं चढ़ेगा। यह 40 डिग्री के करीब रहेगा। अगर बारिश होती है तो पारा इससे नीचे उतरेगा।

इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश- रविवार की शाम प्रदेश के धमतरी, बालोद और महासमुंद में अच्छी बारिश हुई है। जगदलपुर में देर रात झमाझम बारिश दर्ज हुई, लेकिन इसे प्री-मानसून नहीं कहा गया है। यह पश्चिम से आ रही नमी का प्रभाव है। मध्यप्रदेश के लगे पेंड्रा क्षेत्र, कवर्धा के कुछ इलाकों में बारिश हुई।

शहरों का तापमान

जिला- अधिकतम

रायपुर- 40.0

बिलासपुर- 40.2

पेंड्रा- 36.7

अंबिकापुर- 37.8

जगदलपुर- 38. 4

दुर्ग- 41.6

राजनांदगांव- 42.8

रायपुर का आज का पूर्वानुमान- रायपुर और आसपास के क्षेत्रों का मौसम शाम होते-होते बदलने का पूर्वानुमान है। बादल घिर सकते हैं, हल्की बारिश भी हो सकती है। तापमान 41-42 डिग्री के करीब रहेगा।