राजनांदगांव। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले की छह विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 12 नवंबर को चुनाव होना है, जिसके लिए सुरक्षा कंपनियों के जवानों का आना मुख्यालय में शुरू हो गया है। सुरक्षा कर्मी सोमनी के मॉडल कालेज में ठहरे हैं। संवेदनशील जिला होने के नाते प्रशासन ने इस बार चुनावी मोर्चा संभालने 165 कंपनियों से करीब बीस हजार सुरक्षा कर्मियों की डिमांड की है, जिसमें से कई सुरक्षा कंपनी के जवानों ने मुख्यालय में उपस्थिति दर्ज करा दी है। चुनाव में लगभग साढ़े 16 हजार जवानों की ड्यूटी लगेगी, जिसके लिए सोमवार को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

सोमनी में ठहरने की व्यवस्था

विधानसभा चुनाव में व्यवस्था संभालने पहुंचे सुरक्षाकर्मियों के ठहरने की व्यवस्था सोमनी स्थित मॉडल कालेज में की गई है। यहां जवानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी, जिसमें जिले के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के बारे में जवानों को जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के सोमनी से ही पूरे जिले में सुरक्षा कर्मियों को डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा।

झारखंड से भी आ सकते हैं

प्रशासन ने चुनावी मोर्चा संभालने करीब 165 कंपनी से बीस हजार जवानों की डिमांड की है। जिसमें से अधिकांश जवानों का आना शुरू हो गया है। बताया गया कि वर्तमान में सीआइएफ, सीआरपीएफ व आइटीबीपी के कुछ सुरक्षाकर्मी पहुंच गए हैं। प्रशासन की मानें तो जरूरत पड़ने पर महाराष्ट्र और झारखंड से भी सुरक्षा कर्मियों की मांग कर सकते हैं।

265 बूथों पर विशेष फोकस

जिले में कुल 1505 मतदान केंद्र हैं। इनमें से 125 मतदान केंद्र शेड्यूल एरिया में हैं। वहीं करीब 265 केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील इलाके में है। इसके कारण सुरक्षाकर्मियों को ऐसे केंद्रों पर ही विशेष निगरानी करने ट्रेनिंग दी जाएगी । हालांकि पुलिस प्रशासन अभी से सरहदी इलाकों में सघन अभियान चलाकर सर्चिंग कर रही है। प्रभावित इलाके में सुरक्षा कर्मियों के पहुंचने के बाद इन केंद्रों पर और फोकस दिया जाएगा।

पांच सौ गाड़ियां अधिग्रहण

सुरक्षा कर्मचारियों के लिए प्रशासन ने करीब पांच सौ बसों को पहले ही अधिग्रहण कर लिया है। इन्हीं वाहनों से सुरक्षा कर्मियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। इसके साथ शेड्यूल केंद्रों के लिए भी ट्रेक्टर सहित वाहनों को आरक्षित किया गया है। सुरक्षा जवानों के अलावा मतदान दलों के लिए भी अलग से वाहनों का अधिग्रहण किया जा रहा है।

'चुनाव को लेकर हमारी तैयारी शुरू हो गई है। 165 कंपनी से सुरक्षा कर्मियों की मांग किये हैं, जिसमें से कई कंपनियों के सुरक्षा जवान पहुंच गए हैं। जवानों को सोमनी के मॉडल कालेज में ठहराया गया है। वहीं उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी।'

-राजेश अग्रवाल, एएसपी

--