राजनांदगांव। नईदुनिया न्यूज

महंत राजा बलरामदास बहुउद्देश्यीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्टेट हाईस्कूल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर ग्राम महराजपुरमें आयोजित किया गया है। शिविर के महत्तम बौद्धिक चर्चा कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में विशेष रूप से आमंत्रित नगर के पर्यावरण विज्ञ प्राध्यापक कृष्ण कुमार द्विवेदी ने पर्यावरण व स्वच्छता विषय पर बोलते हुए रासेयो छात्रों को बताया कि प्राकृतिक पर्यावरण ही पृथ्वी पर जीवन एवं मानव सभ्यता का आधार रहा है। पर्यावरण के प्रमुख तत्व जल, मिट्टी एवं वायु की शुद्धता एवं संतुलित समृद्धि ही वातावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाती है। पूर्णतः प्रदूषण मुक्त जल स्रोत, खेत, खलिहान मिट्टी क्षेत्र, पवन, समीर, वायु भी संपूर्ण वातावरण को पवित्र और स्वच्छ बनाते हैं।

पौध रोपण पर दिया जोर

प्राध्यापक द्विवेदी ने स्पष्ट किया कि प्रमुख पर्यातत्वों जल, मिट्टी, वायु को सघन, गहन एवं सतत् पौघरोपण ही संरक्षति और संवर्धित करता है। अतः रासेयो छात्र सर्व जन-जन को स्वच्छ प्राकृतिक वातावरण के लिए हरियाली और हरितिमा विस्तार के लिए प्रेरित करें। घर-घर, डगर-डगर में स्वच्छता लाने के लिए नित्य कर्म कायरे से जल, मिट्टी और वायु को प्रदूषण से बचायें तथा इनके प्रकृति प्रदत्त विशुद्ध स्वरूप को बनाए रखने के लिए विशेष पहल भी करें।

इसके लिए प्राध्यापक द्विवेदी ने रासेयो छात्रों को छोटे-छोटे उपायों के साथ घरों को तथा सार्वजनिक गलियों, नालियों को स्वच्छ रखने और कचरे मुक्त रखने के विशेष सूत्र भी बताये। प्राचार्य विभा द्विवेदी ने रासेयो छात्रों को राष्ट्रभकि्‌त प्रेरणा गीत 'आओ करें राष्ट्र अराधन' सुनाकर अभिप्रेरित किया। रासेयो जिला संगठक प्रोफेसर एसके पटेल एवं डा.बीके सोनबेर ने भी स्वयं सेवक छात्रों को विशेष समाजसेवा कार्य करने के लिए प्रेरित किया।